60 बच्चों का पिता बना ये आस्ट्रेलियन शख्स, नाम बदलकर स्पर्म करता था डोनेट, ऐसे खुली पोल

Sperm Doner: स्पर्म डोनर अलग-अलग पहचान बनाकर बना 60 बच्चों का पिता. जब खुली पोल तो सब रह गए दंग.

Advertisement
Read Time: 11 mins

Australian Sperm Donor Shocking Truth Reveal: बीते कुछ समय में स्पर्म डोनर का क्रेज काफी बढ़ गया है. बॉलीवुड की आई फिल्म विक्की डोनर की कहानी को रिलेट करते हुए एक विचित्र घटना सामने आई है. जिसमें एक स्पर्म डोनर ने ऑस्ट्रेलिया में झूठे नामों से 60 से अधिक बच्चों को जन्म दिया है. इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट में बताया गया कि आस्ट्रेलिया का एक शख्स स्पर्म डोनेट करता था और इस बात का खुलासा तब हुआ जब कई नए माता-पिता ने एक इवेंट के दौरान पाया कि उनके नवजात शिशु एक-दूसरे के जैसे ही दिखते हैं.

कैसे खुला राज

आउटलेट ने कहा कि इस शख्स ने कई एलजीबीटीक्यू + कम्यूनिटी में कई लोगों को अपना स्पर्म डोनेट किया. एक इवेंट के दौरान जब सभी एक जगह मिले तो उनके बच्चों एक दूसरे से मिलते-जुलते नजर आए. तब इस अजीब घटना के बारे में पता लगाने के लिए, समुदाय के माता-पिता ने पूरे ऑस्ट्रेलिया में आईवीएफ क्लीनिकों से संपर्क करना शुरू कर दिया.

तब इसकी जांच की गई और पता चला कि जिस व्यक्ति का नाम अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है, उसने अपने स्पर्म को अलग-अलग नामों से दान किया है.

क्या है नियम

फर्टिलिटी फर्स्ट की डॉ ऐनी क्लार्क ने न्यूज कॉर्प को बताया कि वह व्यक्ति केवल एक बार उनके क्लिनिक में गया था. उन्होंने आगे कहा कि इस डोनर से फेसबुक के जरिए और कई अनौपचारिक चैनलों के माध्यम से अपनी इन सेवाओं का विज्ञापन किया. 

ऑस्ट्रेलिया में मानव ऊतक अधिनियम (Human Tissue Act) के तहत इस तरह के किसी भी काम के बदले कोई गिफ्ट देना प्रतिबंधित है और यह अपराध की श्रेणी में जाता है जिसमें अधिकतम 15 साल की जेल की सजा भी हो सकती है.

यूके में मानव निषेचन और भ्रूणविज्ञान प्राधिकरण (Human Fertilisation and Embryology Authority) के अनुसार स्पर्म डोनर क्लिनिक से  अधिकतम 35 पाउंड (3,480 रुपये) ही ले सकता है. इसमें यह भी कहा गया है कि एक व्यक्ति का स्पर्म डोनेशन अधिकतम 10 परिवारों को ही दिया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Uttarakhand: Haridwar में Russian जोड़े ने हिंदू रीति-रिवाज से की शादी
Topics mentioned in this article