वजन कम करने के लिए खाने के बाद हर रोज कितने कदम चलना चाहिए, वजन कंट्रोल करने के साथ मिलेंगे और स्वास्थ्य लाभ

पैदल चलना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इस तरह की एक्सरसाइज हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाती है, कैलोरी बर्न करती है और वजन कंट्रोल करने में मदद करती है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

पैदल चलना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इस तरह का व्यायाम हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है, कैलोरी जलाता है और वजन कंट्रोल करने में मदद करता है. बार-बार पैदल चलने से ब्लड प्रेशर कम करने और ब्लड शुगर के रेग्युलेशन में सुधार करने में मदद मिल सकती है. यह एक एरोबिक एक्सरसाइज है जो आपके दिल को मजबूत बनाती है और आपके समग्र स्वास्थ्य पर नज़र रखती है.

पैदल चलना एक्सरसाइज के सबसे बेहतरीन रूपों में से एक हो सकता है और आपकी हेल्थ का सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है, जो स्ट्रेस को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

100 कदम चलने के फायदे

हालाँकि यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने कदम चलना चाहते हैं, लेकिन कम से कम 100 कदम चलना, खास तौर पर खाने के बाद, वजन कम करने में तेज़ी लाने के लिए ज़रूरी है. दोपहर या रात का खाना खाने के बाद लगभग 10-15 मिनट तक टहलना डाइजेशन में मदद करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है. यह पेट फूलने, कब्ज़, पेट दर्द और पाचन से जुड़ी दूसरी समस्याओं से भी बचाता है.

रोजाना चलने के फायदे

बच्चों को सक्सेसफुल बनाने के लिए पढ़ाई के साथ इन बातों पर भी दें ध्यान, एक्सपर्ट ने बताए पेरेंटिंग टिप्स, छुएगा ऊंचाईयां

मेटाबॉलिक रेट बढ़ाएँ

रोजाना चलने से आपका आराम करने वाला मेटाबॉलिक रेट बढ़ सकता है, जो आपके कैलोरी बर्निंग को बढ़ाता है, भले ही आप हिल न रहे हों. चलने से शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों का विकास हो सकता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है क्योंकि आराम करने पर भी, मांसपेशियाँ फैट की तुलना में ज्यादा कैलोरी जलाती हैं. 

डायबिटीज को कंट्रोल करें

चलने से आपके शरीर में इंसुलिन का उपयोग बढ़ता है, इसलिए शायद ब्लड शुगर के लेवल पर बेहतर कंट्रोल की सुविधा मिलती है. क्योंकि फैट के संचय में कमी बेहतर इंसुलिन संवेदनशीलता से जुड़ी है, यह वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है.

Advertisement

मज़बूत मांसपेशियाँ

कैलोरी कम करने से शरीर की चर्बी के अलावा कुछ मांसपेशियाँ भी कम होती हैं. हमारी मांसपेशियाँ हर दिन फैट की तुलना में ज़्यादा कैलोरी जलाती हैं क्योंकि उनमें मेटाबॉलिज्म क्रिया ज्यादा होती है.

मूड को बेहतर बनाएँ

चलना आपके मनोबल को बढ़ाने और तनाव, क्रोध, चिंता और निराशा जैसी बुरी भावनाओं को दूर करने का एक बढ़िया तरीका है. यह एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है जो हमारे मूड को बेहतर बनाता है और तनाव को कम करता है.

Advertisement

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth: शिक्षा एक विशेषाधिकार नहीं है, यह एक अधिकार है: सीज़न 1 के भव्य समापन पर Panelist