नेचुरल तरीके से आपकी एनर्जी को बढ़ा सकते हैं ये 10 फूड्स, सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीने से बेहतर है इन्हें खाएं

How To Increase Energy: अपनी डेली डाइट में इन फूड्स को शामिल करें और खुद को ताजगी और एनर्जी से भरपूर रखें. यहां हम उन 10 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
How To Increase Energy: इन फूड्स का नियमित सेवन एनर्जी को बढ़ाने में मदद करेगा.

Foods For Energy: आजकल की तेज-तर्रार जिंदगी में हर कोई एनर्जी की कमी का सामना कर रहा है. दिनभर की भागदौड़, काम का तनाव और सही खान-पान न होने के कारण अक्सर थकान महसूस होती है, लेकिन कुछ खास फूड्स ऐसे हैं जो प्राकृतिक रूप से आपकी एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इन फूड्स का नियमित सेवन न केवल आपकी एनर्जी को बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि आपकी सेहत को भी बेहतर बनाएगा. ध्यान रखें कि बैलेंस और पर्याप्त नींद भी एनर्जी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. इसलिए अपनी डेली डाइट में इन फूड्स को शामिल करें और खुद को ताजगी और एनर्जी से भरपूर रखें. यहां हम उन 10 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते हैं.

एनर्जी बढ़ाने वाले 10 फूड्स (10 Foods That Increase Energy)

1. ओट्स (Oats)

ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें कार्बोहाइड्रेट्स का सही मिश्रण होता है, जो धीरे-धीरे ऊर्जा प्रदान करता है. सुबह के नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से दिनभर सक्रिय रहने में मदद मिलती है.

2. बादाम (Almonds)

बादाम में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स होते हैं. ये आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाते हैं और थकान को दूर करने में मदद करते हैं. सुबह के समय कुछ बादाम भिगोकर खाने से ऊर्जा मिलती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: किन रोगों से राहत दिला सकते हैं पपीते के पत्ते? क्या आप जानते हैं इनके अचूक फायदे? यहां पढ़ें

Advertisement

3. केला (Bananas)

केले में प्राकृतिक शुगर (फ्रक्टोज, सुक्रोज़ और ग्लूकोज) होता है, जो तुरंत एनर्जी प्रदान करता है. यह पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों की थकान को कम करता है.

Advertisement

4. चिया सीड्स (Chia Seeds)

चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. ये लंबे समय तक एनर्जी बनाए रखते हैं और आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाते हैं.

Advertisement

5. पालक (Spinach)

स्पीनेच में आयरन और फोलिक एसिड होता है, जो एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. इसका सेवन सलाद या सूप के रूप में करें.

6. ब्रोकोली (Broccoli)

ब्रोकोली में विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हुए थकान को कम करता है.

7. क्विनोआ (Quinoa)

क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है, जिसमें सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. यह आपको लंबे समय तक ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें: किन रोगों से राहत दिला सकते हैं पपीते के पत्ते? क्या आप जानते हैं इनके अचूक फायदे? यहां पढ़ें

8. ग्रीक योगर्ट (Greek Yogurt)

ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन की मात्रा मात्रा ज्यादा होती है, जो मांसपेशियों की मरम्मत में मदद करती है. इसे नाश्ते में या स्नैक्स के रूप में लिया जा सकता है.

9. ग्रीन टी (Green Tea)

हरी चाय में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऊर्जा बढ़ाने और मेटाबॉलिज़्म को तेज करने में मदद करते हैं.

10. सिट्रस फ्रूट्स (Citrus Fruits)

जैसे संतरे, नींबू और ग्रेपफ्रूट्स, इन फलों में विटामिन सी और प्राकृतिक शुगर होती है, जो आपको तुरंत ऊर्जा देती है और आपकी ताजगी को बनाए रखती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Dhanteras 2024: धनतेरस पर Gold खरीदें या Silver, Experts से जानें किसमें निवेश करना ज्यादा फायदेमंद