मतदाताओं से लेकर तैयारियों तक...EC ने हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बताई हर बात 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना पांच सितंबर को जारी होगी जबकि नामांकन 12 सितंबर तक दाखिल किए जा सकते हैं. वहीं, नाम वापसी की आखिरी तारीख 16 सितंबर होगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

हरियाणा में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान को लेकर शुक्रवार की शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के तहत में एक अक्टूबर को मतदान होगा. जबकि 4 अक्टूबर को नतीजें आएंगे. आयोग ने बताया कि हरियाणा में सफलतापूर्वक चुनाव कराने के लिए सभी तरह की तैयारियों को आखरी रूप दिया जा रहा है. 

आयोग ने बताया कि हरियाणा के कुल 22 जिलों की 90 सीटों में से जनरल सीटों की संख्या 73 है, जबकि एससी की 17 सीटें है. जबकि यहां एससी की एक भी सीट नहीं है. हरियाणा में मतदाताओं की कुल संख्या 2.01 करोड़ है. इनमें से बुजुर्ग मतादाओं की संख्या 10,321 है वहीं 85 साल से ज्यादा उम्र के कुल मतदाता 2.55 लाख हैं. वहीं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1.5 लाख है. बात अगर थर्ड जेंडर के मतदाताओं की करें तो इनकी कुल संख्या 459 है. 

चुनाव आयोग 10,459 जगहों पर कुल 20,629 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. इनमें से शहरी इलाकों में 7,132 जबकि ग्रामीण इलाकों में 13,497 पोलिंग स्टेशन होंगे. हर पोलिंग स्टेशन पर औसत 977 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे सकेंगे. मॉडल पोलिंग स्टेशन की संख्या 150 होगी.

आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जिन मतदाताओं की उम्र 85 वर्ष से ज्यादा है और जो मतदाता PWD कैटेगरी के तहत आते हैं, ऐसे मतदाता घर से ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

1 अक्टूबर को होगा चुनाव, 4 को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग के अनुसार, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना पांच सितंबर को जारी होगी जबकि नामांकन 12 सितंबर तक दाखिल किए जा सकते हैं. वहीं, नाम वापसी की आखिरी तारीख 16 सितंबर होगी. राज्य में एक ही चरण में मतदान कराए जाएंगे. मतदान की तारीख 1 अक्टूबर है. जबकि नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे. आयोग के अनुसार हरियाणा के कुल 90 विधानसभा क्षेत्रों में 2.01 करोड़ मतदाता हैं जिनमें 95 लाख महिलाएं हैं. 

Featured Video Of The Day
Haryana BJP के वरिष्ठ नेता Anil Vij ने NDTV से कहा: CM पद पर दावा खारिज होने से निराश नहीं'