SAFF Semifinal: लेबनान के खिलाफ भारत को छेत्री के करिश्माई प्रदर्शन जारी रहने की उम्मीद

SAFF Semifinal: भारत और लेबनान ने अब तक आठ बार एक-दूसरे का सामना किया है. दोनों टीमों के बीच जीत-हार के रिकॉर्ड में लेबनान 3-2 से आगे है

Advertisement
Read Time: 20 mins
SAFF Championship

SAFF Semifinal: भारतीय टीम सैफ फुटबॉल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में शनिवार को जब लेबनान की मजबूत टीम के खिलाफ मैदान में उतरेगी जो उसे अपने करिश्माई कप्तान से एक और दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी. गत चैंपियन भारत ने ग्रुप ए से कुवैत के बाद दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जबकि लेबनान ने ग्रुप ए में शीर्ष पर रहते हुए अंतिम-चार चरण का टिकट पक्का किया. छेत्री शानदार लय में है और वह तीन मैचों में पांच गोल के साथ टूर्नामेंट की तालिका में शीर्ष पर है. इसमें पाकिस्तान के खिलाफ गोल की हैट्रिक भी शामिल है. कुवैत के खिलाफ आखिरी लीग मुकाबले में छेत्री ने शानदार तरीके से गोल कर के यह साबित किया कि वह अब भी अपने खेल के शीर्ष पर है.

Advertisement

लेबनान के खिलाफ चुनौती से पार बनाने के लिए छेत्री को एक बार फिर से अपना दमखम दिखाना होगा. सहल अब्दुल समद, महेश सिंह और उदांता सिंह जैसे खिलाड़ियों को अपने कप्तान का साथ देने के लिए आगे आना होगा. इन सभी ने टूर्नामेंट में अच्छे से अपनी भूमिका निभाई है लेकिन छेत्री के अलावा केवल उदांता और महेश ही टीम के लिए गोल करने में सफल रहे है. लेबनान जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भारत के लिए छेत्री पर निर्भरता घातक हो सकती है. टीम को रक्षापंक्ति से अपने दमदार खेल को जारी रखने की उम्मीद होगी.

टीम ने पिछले नौ मैचों में सिर्फ एक गोल गंवाया है और वह भी कुवैत के खिलाफ आत्मघाती गोल था. भारत और लेबनान ने अब तक आठ बार एक-दूसरे का सामना किया है. दोनों टीमों के बीच जीत-हार के रिकॉर्ड में लेबनान 3-2 से आगे है. तीन अन्य मुकाबले बराबरी पर छूटे है. इस बार भारतीय टीम का मनोबल हालांकि बढ़ा हुआ होगा. लेबनान के खिलाफ उसके दो हालिया मुकाबलों में सकारात्मक परिणाम मिले.

Advertisement

भारत ने इस महीने की शुरुआत में ओडिशा में इंटरकांटिनेंटल कप के लीग मैच में लेबनान को गोलरहित ड्रॉ पर रोका और टूर्नामेंट के फाइनल में उसे 2-0 से हराया. फुटबॉल की प्रतिस्पर्धी दुनिया में पिछले मैचों के रिकॉर्ड ज्यादा मायने नहीं रखते. भारत इस मध्य एशियाई प्रतिद्वंद्वी को हराने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. लेबनान ने ग्रुप चरण में भूटान, मालदीव और बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया.

Advertisement

वहीं भारत को पाकिस्तान के खिलाफ अपेक्षाकृत आसान मुकाबले के बाद नेपाल और कुवैत से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम को एक बार फिर से मुख्य कोच इगोर स्टिमक की सेवाएं नहीं मिलेंगी. कुवैत के खिलाफ मैच के दौरान क्रोएशिया के इस पूर्व खिलाड़ी को टूर्नामेंट के दौरान दूसरी बार रेड कार्ड दिखाया गया था.

Advertisement

सेमीफाइनल मैच: कुवैत बनाम बांग्लादेश : शनिवार  शाम 03:30 बजे भारत बनाम लेबनान : शनिवार शाम 07:30 बजे.

Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India
Topics mentioned in this article