हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस ठंड में खाना शुरू कर दें ये लड्डू

Walnut Laddu For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ शरीर में ताकत भर देते हैं ये लड्डू. फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Walnut Ladoo: हड्डियों को फौलादी बनाने के लिए लड्डू.

Walnut Ladoo Recipe In Hindi: सर्दियों के मौसम में हड्डियां काफी कमजोर हो जाती हैं. जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है वैसे-वैसे पैरों में घुटनों में दर्द की समस्या बढ़ने लगती है. हड्डियां शरीर को आधार देती हैं, जिनमें मांसपेशियों को सहारा देना, अंगों की रक्षा करना और स्ट्रक्चर बनाना शामिल है. शरीर को कमजोर करने में भी हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान काफी हद तक जिम्मेदार है. अगर आप भी कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं, और हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ शरीर में ताकत भरना चाहते हैं, तो आप अभी से इन लड्डूओं को डाइट में शामिल कर लें. 

हम जिन लड्डूओं की बात कर रहे हैं उन्हें बनाने के लिए सिर्फ तीन मूल सामग्रियों की जरूरत होती है, अखरोट, आटा और गुड़. हमें बस इतना करना है कि घी के तेल के साथ सब कुछ मिलाना है और इसमें से लड्डू तैयार करना है. अखरोट के लड्डू में कुछ स्वस्थ पोषक तत्व भी शामिल हैं. अखरोट विटामिन, खनिज, ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी के गुणों से भरपूर हैं. जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- कुल्ला करते ही सुबह खाली पेट खा लें किचन में मौजूद एक ये चीज, खराब कोलेस्ट्रॉल और मोटापा कम करने समेत मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Advertisement

कैसे बनाएं अखरोट के लड्डू- (How To Make Walnut Ladoo Recipe)

अखरोट के लड्डू बनाने के लिए अखरोट को सूखा भूनें और इसे मिक्सर में डालकर पाउडर बनाएं. कढ़ाही में घी और आटा मिलाएं और तब तक भूनें जब तक कि भूने होने की खुशबू ना आने लगे और सुनहरे रंग का न हो जाए. एक पैन में गुड़ लें और इससे चाशनी बनाएं. गुड़ की चाशनी में अखरोट का पाउडर और आटा और सब कुछ एक साथ मिलाएं. अगर आप लड्डू में कुछ अतिरिक्त क्रंच चाहते हैं तो मिक्सी में कुचले हुए सूखे मेवे डालें. इसे थोड़ा ठंडा होने दें और मिश्रण से छोटे-छोटे लड्डू बना लें. पूरी तरह से लड्डू को ठंडा करें और एक एयरटाइट कंटेनर में रखें. आप हफ्तों तक स्टोर करके रख सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Elections: महाराष्ट्र में कैसे जीतेगा MVA गठबंधन, Sanjay Raut ने बताया फॉर्मूला