Vegan Protein: शाकाहारी प्रोटीन के लिए इन 6 नॉन मीट विकल्पों को चुनें, नहीं पड़ेगी सप्लीमेंट की जरूरत!

Protein For Vegetarians: मांसाहारियों के लिए मांस के रूप में प्रोटीन के फूड्स को खोजना आसान होता है. शाकाहारियों को मांस के बराबर पर्याप्त प्रोटीन से भरपूर फूड्स खोजने में थोड़ी समस्या हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 21 mins
B

Protein Foods For Vegetarians: प्रोटीन एक हेल्दी और बैलेंस डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा है. यह शरीर को एनर्जी, हड्डियों को शक्ति और पेट को तृप्ति प्रदान करता है. जबकि मांसाहारियों के लिए मांस के रूप में प्रोटीन के स्रोतों को खोजना आसान होता है. शाकाहारियों को मांस के बराबर पर्याप्त प्रोटीन से भरपूर फूड्स खोजने में थोड़ी समस्या हो सकती है. समस्या प्रोटीन के पर्याप्त शाकाहारी स्रोत नहीं होने की है. यहां शाकाहारियों के लिए 6 बेस्ट प्रोटीन सोर्स की लिस्ट है.

शाम की चाय के लिए बेस्ट पेयर है एग कटलेट स्नैक्स, यहां देखें पूरी रेसिपी

शाकाहारी पर्याप्त प्रोटीन कैसे लें? (How Do Vegetarians Get Enough Protein?)

यहां हम प्रोटीन के गैर-मांस स्रोतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आसानी से चिकन, मटन और अन्य मीट से बदला जा सकता है. न्यूट्रिशनिष्ट कनुप्रीत अरोड़ा नारंग ने अपने इंस्टाग्राम पेज 'dtkanupreet' पर एक पोस्ट में इन छिपे हुए स्रोतों का खुलासा किया. शाकाहारी प्रोटीन फूड्स की लिस्ट का खुलासा करने से पहले उन्होंने कैप्शन में लिखा, "शाकाहारियों की डेली प्रोटीन जरूरत को बैलेंस करने के लिए प्रोटीन के गैर-मांस स्रोत उनकी ."

प्रोटीन के सबसे अच्छे शाकाहारी विकल्प | Best Vegetarian Protein Alternatives

1) अंडे

बेशक पहले अंडे का जिक्र करना जरूरी था. अंडे सभी शाकाहारियों के लिए डेली प्रोटीन को ठीक करने का विकल्प है. डीटी कनुप्रीत अरोड़ा प्रोटीन की डाइट संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए हर दिन 6 ग्राम अंडे खाने का सुझाव देती हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि आप अंडे का सेवन कई तरह से कर सकते हैं.

घर पर कैसे बनाएं शादियों में मिलने वाली शाही मटर मखाना सब्जी, यहां देखें आसान रेसिपी

2) पीनट बटर

पीनट बटर प्रोटीन खाने का स्वादिष्ट तरीका है! पीनट बटर सिर्फ एक स्प्रेड है जिसे हमें अपने टोस्ट में स्वाद के साथ-साथ प्रोटीन को एड करने की जरूरत है. आप एक दिन में 2 बड़े चम्मच (8 ग्राम) पीनट बटर ले सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि आप घर पर अपना पीनट बटर बना सकते हैं? यहां घर पर पीटन बटर बनाने की रेसिपी है.

3) छोले चना-चावल का कॉम्बिनेशन

हमेशा हमारा दिल जीत लेता है. हर दूसरे दिन कम से कम 2 बड़े चम्मच (2 ग्राम) छोले का सेवन करें. आप उन्हें सलाद और मिश्र सब्जियों आदि में शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं.

Advertisement

4) दूध

यह सिर्फ कैल्शियम ही नहीं, दूध प्रोटीन का भी बेहतरीन स्रोत है. न्यूट्रिशनिष्ट हर दिन 4 ग्राम (4 औंस) दूध लेने का सुझाव देते हैं. अगर आपको सादा दूध पसंद नहीं है, तो इसके साथ स्मूदी या दलिया बनाने की कोशिश करें. हालांकि, हम सलाह देंगे कि हल्दी वाला दूध विशेष रूप से सर्दियों में इम्यूनिटी बनाने में मददगार है.

5) बीज

ये प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन, खनिज से भरपूर होते हैं. प्रतिदिन मुट्ठी भर (2 बड़े चम्मच या 1 ग्राम) बीज लें. बेहतर होगा कि इन्हें नट्स के साथ मिलाकर रोज सुबह सेवन करें. हेल्दी स्नैक्स में नट्स और बीजों को शामिल करें.

Advertisement

पराठा खाने के शौकीन हैं तो इस विंटर जरूर ट्राई करें स्वाद और सेहत से भरपूर ये 3 रेसिपीज

6) अखरोट

ये प्रोटीन प्रदान करने वाले कई पोषक तत्वों में से एक है. डीटी कनुप्रीत अरोड़ा नारंग हर दिन पिसे हुए अखरोट खाने का सुझाव देती हैं. 2 बड़े चम्मच (2 ग्राम) की एक सर्विंग लेनी चाहिए. आप ट्रेल मिक्स के हिस्से के रूप में पिसे हुए अखरोट ले सकते हैं, या उन्हें अपनी ड्रिंक्स और फूड्स जैसे शेक और सलाद में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

प्रोटीन के इन बेहतरीन स्रोतों से अपने शाकाहारी भोजन को भरे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Brijbhushan Singh का Vinesh Phogat पर आरोप, कहा बेईमानी कर ओलिंपिक में गईं | Hamaara Bharat