वीकेंड पर फैमिली को बनाकर खिलाएं यह मजेदार मसाला पास्ता-Recipe Inside

पास्ता एक लाजवाब रेसिपी है जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं. ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर किसी भी समय बनाने के लिए इस डिश को एकदम परफेक्ट समझा जाता है.

Advertisement
Read Time: 20 mins

पास्ता एक लाजवाब रेसिपी है जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं. ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर किसी भी समय बनाने के लिए इस डिश को एकदम परफेक्ट समझा जाता है. इलैटलियन डिश होते हुए भी भारतीय लोगों से इन डिश को काफी अच्छी तरह से अपना लिया है, इसलिए कई बार शादी और पार्टियों मे भी इस डिश को सर्व किया जाता है. रेड सॉस पास्ता और वाइट सॉस पास्ता इसके दो लोकप्रिय वर्जन हैं जिन्हें सबसे ज्यादा बनाना और खाना पसंद करते हैं. वहीं फूड की दुनिया में एक्सपेरिमेंट करने वालों को कोई कमी नहीं हैं , इसलिए आपको इस लोकप्रिय रेसिपी के कई अनोखे वर्जन भी देखने को मिलते हैं. आप पास्ता को मिंट सॉस, पेस्तो सॉस के अलावा भी कई अन्य तरह से बना सकते हैं और इन्हीं में एक देसी मसाला पास्ता खूब पसंद किया जाता है.

वजन घटाने से लेकर और किन चीजों के लिए फायदेमंद हैं मिलेट राइस
 

आप इसे मसाला पास्ता या देसी मसाला पास्ता भी कह सकते हैं. जैसाकि नाम से ही पता चलता है, इस पास्ता रेसिपी में इंडियन मसालों का भरपूर उपयोग किया जाता है. मसाला पास्ता को लोग खूब चाव से खाते है. प्याज, टमाटर और सब्जियों को शामिल करके एक बेस तैयार किया जाता है जो इस पास्ता रेसिपी के टेस्ट को बढ़ाता है. बड़े हो या बच्चे सभी को यह रेसिपी काफी पसंद आती है. देसी मसाला पास्ता रेसिपी उन दिनों के लिए भी अच्छा विकल्प है जब आप कुछ बनाने के ​मूड में नहीं होते हैं. मसाला पास्ता रेसिपी क्विक एंड इजी है, आप इसे बनाकर बच्चों को टिफिन में भी दे सकते हैं. तो बिना किसी देरी के इसकी रेसिपी के बारे में जानें:

कैसे बनाएं बनाएं मसाला पास्ता रेसिपी | देसी मसाला पास्ता रेसिपी:

मसाला पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन में पानी गरम करें, इसमें नमक डालें और इसमें उबाल आने दें. पास्ता डालकर इसे कुछ मिनट उबाल लें. इतनी देर आप गैस पर दूसरी तरफ एक कढ़ाही में तेल गरम करें, इसमें थोड़ा सा मक्खन डालें. अब इसमें बारीक कटी दो प्याज, 1 छोटा चम्मच लहुसन और अदरक डालें. सभी चीजों को अच्छे से भूनें. इसमें कटी हुई गाजर, बीन्स, शिमला मिर्च, हरी मिर्च और टमाटर डालें सभी सब्जियों को कुछ देर पकाएं. हल्का सा पानी डालें और ढक्कन लगाकर पकने दें. कुछ देर बाद ढक्कन हटाएं और इसमे लालमिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, कालीमिर्च, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक छिड़कें, सभी चीजों अच्छी तरह मिलाते हु पकाएं.

Advertisement

पास्ता पक जाए तो उसे एक छलनी में छानकर निकाल लें. अब पास्ता कढ़ाही में डालें और बेस के साथ अच्छी तरह मिला लें. इस पर हरा धनिया, चिली फलेक्स और ओरिगैनों छिड़के और हल्का सा टॉस करके इसका मजा लें.

Advertisement

टिप्स:

आप किसी भी शेप के पास्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मसालों और सब्जियों की मात्रा को पास्ता के हिसाब से मिलाएं. आप अपनी पसंद की सब्जियों को चुनाव कर सकते हैं.

Advertisement

आप चाहे तो इसमें थोड़ा चीज और केचप भी जोड़ सकते हैं. नहीं तो पास्ता सॉस भी डाल सकते हैं.

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा