6 Calcium-Rich Food: हड्डियों को मजबूत बनाने और हेल्दी रहने के लिए कैल्शियम से भरपूर इन 6 फूड का करें सेवन

Top 6 Calcium-Rich Food: कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए कैल्शियम का सही मात्रा में होना जरूरी है. दरअसल कैल्शियम की कमी से सिर्फ हड्डियां ही नहीं बल्कि शरीर को अन्य कई नुकसान भी पहुंच सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Top 6 Calcium-Rich Food: कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. असल में कैल्शियम की कमी से शरीर की हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. दरअसल कैल्शियम की कमी से सिर्फ हड्डियां ही नहीं बल्कि शरीर को अन्य कई नुकसान भी पहुंच सकते हैं. हड्डियां हमारे शरीर को मजबूत बनाने का काम करती है. अगर हड्डियां कमजोर हैं, तो हमारा शरीर कमजोर हो सकता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम से भरपूर डाइट का सेवन करें. हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए कैल्शियम का सही मात्रा में होना जरूरी है. इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो कैल्शियम से भरपूर हो. आपके शरीर को ऊर्जा देने के लिए और ठीक से काम करने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी दो सबसे महत्वपूर्ण मिनरल्स हैं. हड्डियों में फ्रैक्चर और अन्य बीमारियों के खतरे से बचने के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल.

कैल्शियम से भरपूर हैं ये 6 फूड्सः (Top 6 Calcium-Rich Food)

1. दूधः

दूध को कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. हर दिन एक ग्लास दूध पीने से हड्डियों को मजबूत और शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप दूध का सेवन कर सकते हैं.

2. सोयाबीनः

सोयाबीन को हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. सोयाबीन में दूध के बराबर ही कैल्शियम पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकता है.

Advertisement

Advertisement

सोयाबीन को हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. 

3. अंडाः

अंडे को प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे को आप अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. अंडे का ऑमलेट बना कर, उबला अंडा या अंडे को दूध में मिला कर. अंडे के सेवन से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है.

Advertisement

4. सैल्मन फिशः

सैल्मन फिश विटामिन डी का मुख्य स्रोत है जिसमें आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के बेहतरीन गुण मौजूद हैं. कैल्शियम के साथ भरी हुई सैल्मन को आप हड्डियों को मजबूत बनाने और खुद को हेल्दी रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

5. हरी पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां में फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि‍यम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके हेल्थ और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं.

6. बादामः

बादाम को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. बादाम सिर्फ दिमाग को ही तेज नहीं करता. बल्कि हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाने और मांसपेशियों को भी तंदुरुस्त रखने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Quinoa For Health: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें क्विनोवा, ये हैं इसके चार फायदे
Immune Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Sweet Lime Juice: गर्मियों में रोजाना मौसंबी का जूस पीने से मिलेंगे ये 8 फायदे
Protein-Rich Recipe: गर्मी से राहत पाने के लिए ट्राई करें लो-कार्ब, प्रोटीन रिच फालूदा रेसिपी

Featured Video Of The Day
PM Modi in US: भारत का 5G मार्केट America से भी बड़ा, पीएम ने बताया कैसे देश में मोबाइल क्रांति