खून की कमी को दूर करने ही नहीं एनर्जी को बूस्ट करने में भी मददगार हैं ये ड्राई फ्रूट्स

How To Increase Hemoglobin: हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में थकान, शरीर में दर्द की समस्या हो सकती है. हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए इन सूखें मेवों का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

How To Increase Hemoglobin:  आज की हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतने बीजी हो गए हैं कि अपनी सेहत का ख्याल ही नहीं रख पाते हैं. शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए पोषण से भरपूर डाइट जरूरी है. न्यूट्रिएंट्स शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते है. क्योंकि न्यूट्रिएंट्स की कमी से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और उनमें से एक है हीमोग्लोबिन. हीमोग्लोबिन ही है जो शरीर के सभी अंगों को ऑक्सीजन देता है. एनीमिया होने पर शरीर में आयरन की कमी हो जाती है और इसके चलते हीमोग्लोबिन बनना भी कम हो जाता है. हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में थकान, शरीर में दर्द की समस्या हो सकती है.  अगर आप भी थोड़ा सा काम करके थक जाते हैं यानि आपको कमजोरी और एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप इन चीजों को डाइट में शामिल कर हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो चीजें. 

खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं- (Khoon Badhane Ke Liye Kya Khaye)

1. काजू-

एक मुट्ठी काजू में 1.89 मिली ग्राम आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मददगार हो सकता है. रोजाना काजू के सेवन से आप एनर्जी को बूस्ट और कमजोरी को दूर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- दूध में चीनी की जगह इस चीज को मिलाकर पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे

Advertisement

2. किशमिश-

किशमिश के सेवन से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने से हीमोग्लोबिन को मेंटेन किया जा सकता है.

Advertisement

3. अखरोट-

अखरोट में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है जो सेहत के साथ-साथ हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.

Advertisement

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: मतदान करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री Manohar Lal, कांग्रेस पर साधा निशाना