Summer Special: गर्मी में पीना चाहते हैं कुछ रिफ्रेशिंग तो ट्राई करें यह इलाइची का शरबत- Recipe Inside

इलाइची का इस्तेमाल बहुत ये व्यंजनों में एक अच्छी महक जोड़ने के लिए किया जाता है,

विज्ञापन
Read Time: 11 mins

गर्मी का मौसम आते ही ठंडे पेय पीने से हमें काफी राहत मिलती है. वैसे तो आजकल मार्केट में बहुत से पेय पदार्थो के मिक्स और सील्ड पैक्ड बोतले मिलती हैं जिनका सेवन लोग करते हैं. मगर छाछ, ठंडाई, आम पन्ना और शिंकजी जैसे ड्रिंक स्वादिष्ट होने के साथ हमारे पाचन के लिए भी बेहतरीन माने जाते हैं. इन सबके बीच कुछ खास शरबत भी होते है जो आपको इस बढ़ती गर्मी के मौसम में रिफ्रेशिंग ​फील कराने का काम करते हैं. इन लाजवाब ड्रिंक्स की रेसिपी में हम आपके लिए और मजेदार शरबत की रेसिपी जोड़ रहे हैं,​ जिसका नाम है इलाइची का शरबत है. गर्मी में पीने के लिए तो यह अच्छा है ही साथ रमजान के दौरान भी इसे बनाया जा सकता है.

गर्मी को मात देने के लिए करें इन पांच देसी समर कूलर्स का सेवन

इलाइची का इस्तेमाल बहुत ये व्यंजनों में एक अच्छी महक जोड़ने के लिए किया जाता है, लेकिन अब आप सोच सकते हैं ​कि इलाइची की इस शानदार खुशबू के साथ बनने वाला यह शरबत कितना खास होगा. मेहमानों को सर्व करने के लिए भी यह अच्छा विकल्प साबित होगा. इलाइची का शरबत बनाने में काफी आसान है जिसे बस कुछ चीजों के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है. आप इस शरबत को तैयार करने के बाद बोतल में भरकर कम से कम  एक महीने के लिए स्टोर कर सकते हैं. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर इसकी रेसिपी पर:

कैसे बनाएं इलाइची का शरबत | इलाइची का  शरबत की रेसिपी:

इलाइची का शरबत शुरू करने के लिए सबसे पहले एक कप इलाइची को पूरी रात या कम से कम चार घंटे के लिए पानी में भिगो दें. अब एक कढ़ाही में एक लीटर पानी डालें और इलाइची को इसमें डालकर 15 से 20 तक पकाएं. इसके बाद मलमल के कपड़े के साथ इसे छान लें. इसके बाद गैस पर दोबारा कढ़ाही रखें और उसे इस पानी को डालें, इसमें चीनी, गुलाब जल, हरा फूड कलर और सीट्रिक एसिड डालकर धीमी आंच पर कुछ देर पकाएं. ठंडा करें और एक बोतल में भर लें. जब चाहे दूध में मिलाकर या पानी के साथ मिलाकर एक गिलास शरबत तैयार करें.

Advertisement

इलाइची का शरबत बनाने के लिए यहां क्लिक करें.

आज ही इस रेसिपी को आजमाएं और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी!

स्वादिष्ट और क्रेविंग को पूरा करने के लिए एक बार जरूर ट्राई करें यह फीलिंग चिकन लच्छा पकौड़ा

Featured Video Of The Day
Delhi IIC में मनाया जाएगा 20वां वार्षिक समारोह, आजादी की थीम पर होगा कार्यक्रम