Best Summer Drinks: गर्मियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन

Summer Drinks For Skin: गर्मियों में बेतहाशा बढ़ते तापमान की वजह से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गर्मियों का असर हमारी स्किन पर जल्दी दिखाई देने लगता है. गर्मियों के मौसम में स्किन का रूखापन, डार्क सर्कल, टैनिंग होना आम बात है लेकिन आप कुछ हेल्दी ड्रिंक के सेवन से इन सब समस्याओं से बच सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Summer Drinks: देसी ड्रिंक जो आपके शरीर को अंदर से हेल्दी और एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकते हैं.

Summer Drinks For Skin: गर्मियों में बेतहाशा बढ़ते तापमान की वजह से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. शरीर में पानी की कमी, सिरदर्द, बेचैनी, घबराहट, चिड़चिड़ापन, पेट दर्द और कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. लेकिन आपको बता दें कि आप इन सब समस्याओं से बच सकते हैं वो भी कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के सेवन से. ये ड्रिंक आपको केवल हेल्दी ही रखने में मदद नहीं करेंगे बल्कि आपकी स्किन को गर्मी से बचाने और हेल्दी रखने में मददगार हैं. गर्मियों का असर हमारी स्किन पर जल्दी दिखाई देने लगता है. गर्मियों के मौसम में स्किन का रूखापन, डार्क सर्कल, टैनिंग होना आम बात है लेकिन आप कुछ हेल्दी ड्रिंक के सेवन से इन सब समस्याओं से बच सकते हैं. दरअसल ये ऐसे देसी ड्रिंक हैं जो आपके शरीर को अंदर से हेल्दी और एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जो सेहत और सुंदरता दोनों का ख्याल रखने में मदद कर सकते हैं.

  

गर्मियों में फायदेमंद है इन ड्रिंक्स का सेवनः

1. छाछः

छाछ को दही से बनाया जाता है. दही गर्मियों में आपको ठंडा रखने में मदद कर सकती है. दही से छाछ बनाकर उसमें अपनी पसंद के हिसाब से नमक और चीनी का इस्तेमाल कर इसका सेवन करने से गर्मियों से राहत पा सकते हैं. छाछ का सेवन आपकी स्किन और पेट दोनों के लिए अच्छा माना जाता है.

Jasmine Flower Oil: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए चमेली के तेल का करें इस्तेमाल!

छाछ का सेवन आपकी स्किन और पेट दोनों के लिए अच्छा माना जाता है.

2. नारियल पानीः

नारियल पानी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों में नारियल पानी के सेवन से शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है. ये ड्रिंक डिहाइड्रेशन से भी बचाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं.

Advertisement

3. बेल का शर्बतः

बेल के शर्बत में आयरन, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी जैसे सेहत को हेल्दी रखने वाले तत्व होते हैं. बेल का शर्बत शरीर की गर्मी मिटाने के साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा बेल स्किन के दाग धब्बों को हटाने में भी मदद कर सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Sandalwood For Skin: स्किन की हर समस्या का समाधान है चंदन, जानें इस्तेमाल करने के आसान तरीके!

Grapes Benefits: अंगूर खाने के 7 अद्भुत फायदे!

Weight Loss: दाल चावल या दाल रोटी वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर? Experts Reveal

Watermelon Peel Benefits: सेहत के लिए बहुत गुणकारी हैं तरबूज के छिलके!

Happy Birthday Tanushree Dutta: यहां जाने तुनश्री दत्ता की 'Yogic Diet' के बारे में और क्या है पोस्ट बर्थ प्लान

Advertisement
Featured Video Of The Day
Gyanvapi Case पर Supreme Court में याचिका दाखिल, सभी केस Allahabad HC में Transfer करने की मांग