Spring Special: कुलरफुल होने के साथ फ्लेवर्स से भरपूर है यह स्वादिष्ट सतरंगी बिरयानी

हिंदी में 'सतरंगी' का मतलब 'सात रंगों' या कभी-कभी 'बहुरंगी' के रूप में होता है. यह बिरयानी लाल, गुलाबी, हरे और पीले रंग के सुंदर रंग के साथ आती है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins

यह मौसम का वह समय है जब हम अपने ऊनी विंटरवियर और रजाई को एल्यूमीनियम ट्रंक्स में वापस रख रहे हैं. दिन लंबे और गर्म हो रहे हैं, और आसपास सब कुछ इतना रंगीन और सुखद है. वसंत का मौसम आखिरकार आ गया और हम सब इसे लेकर काफी उत्साहित रहते हैं. सदियों से, कवियों ने इस मौसम के बारे में अपनी कविता में विशेष वर्णन किया है. होली, शिवरात्रि और बसंत पंचमी जैसे हमारे कई सबसे बड़े त्योहार वसंत ऋतु के दौरान ही मनाए जाते हैं.

लोग अपनी डाइट में जरूरी ट्विस्ट भी करते हैं. गर्म सूप, शोरबा और सर्दियों की सब्जियों को सभी चीजों को ठंडी और कम्फर्टिंग फूड से बदल दिया जाता है. और क्योंकि यह वसंत है, इसलिए अपने आहार में रंगों को शामिल किया जाना गलत नहीं हो सकता. आपने कई पोषण विशेषज्ञों को 'एक इंद्रधनुष खाने' के बारे में बात करते हुए सुना होगा, ऐसा इसलिए है क्योंकि विभिन्न रंगों के फल और सब्जियां कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट के साथ आते हैं, मिश्रण और मिलान से विभिन्न प्रकार की चीजों अपने आहार में लोड करने का मौका मिलता है.

कैसे बनाएं पंजाबी चिकन मसाला, यहां देखें इस क्लासिक चिकन करी का रेसिपी वीडियो

वसंत ऋतु को ध्यान में रखते हुए, हमने आपके लिए सतरंगी बिरयानी की रेसिपी लेकर आए हैं. यह मूल रूप से एक शाकाहारी बिरयानी है; लेकिन इससे पहले कि आप इसे इसे पुलाव या सिर्फ एक और चावल का व्यंजन कहें- तो हम आपसे इसे एक मौका देने का आग्रह करते हैं. हम शर्त लगाते हैं कि इसे एक बार चख लेने के बाद आप इसे दोबारा खाना चाहेंगे.

Advertisement

हिंदी में 'सतरंगी' का मतलब 'सात रंगों' या कभी-कभी 'बहुरंगी' के रूप में होता है. यह बिरयानी लाल, गुलाबी, हरे और पीले रंग के सुंदर रंग के साथ आती है. जी हां, आपने सही सुना. इस बिरयानी की प्रमुख सामग्रियों में गाजर, चुकंदर, बीन्स, ब्रॉकली, प्याज और पुदीना शामिल हैं. आप अपनी पसंद के अनुसार इसमें सब्जियां जोड़ या छोड़ सकते हैं. उदाहरण के लिए, पीले या हरे रंग की जुकीनी को बेल पेपर से बदला जा सकता है. अगर आपको बीन्स पसंद नहीं हैं, तो इसे बिरयानी में शामिल न करें यह पूरी तरह आप पर निर्भर है. हम यहां रेकमेंड करते हैं कि आप सिर्फ बिरयानी चावल या लंबे बासमती चावल का ही इस्तेमाल करें- यह न सिर्फ बिरयानी के स्वाद को सोखने में मदद करता है, बल्कि सभी सब्जियों के साथ सुपर बेहतरीन स्वाद भी देता है. देसी घी और दही इस बिरयानी को एक पौष्टिक और मलाईदार गुण देते हैं जिसकी नकल करना मुश्किल है. केसर और केवड़ा वॉटर एक आकर्षक बनाने का काम करते हैं.

Advertisement

यहां देखें सतरंगी बिरयानी की पूरी रेसिपी और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Migraine Pain: इन 7 फूड्स को डाइट में शामिल कर माइग्रेन की समस्या से पा सकते हैं राहत!

French Fries Hack: शेफ ने शेयर किया रेस्टोरेंट-स्टाइल क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने का आसान हैक

Gobhi Poori: अगर आप भी साधारण पूरी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें टेस्टी गोभी पूरी, यहां जानें रेसिपी

Advertisement

Veg Cheese Sandwich: सिर्फ 5 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी स्ट्रीट स्टाइल वेज पनीर सैंडविच, यहां देखें वीडियो

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi IIC में मनाया जाएगा 20वां वार्षिक समारोह, आजादी की थीम पर होगा कार्यक्रम