पालक देख कर बच्चे बनाते हैं नाक मुंह तो इन रेसिपीज को करें ट्राई, खाते ही मुंह से निकलेगी तारीफ

Spinach Recipes: पालक से कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आप इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Spinach Recipes: पालक से बनाएं स्वादिष्ट रेसिपीज.

Palak Based Recipes In Hindi: पालक एक हरी सब्जी है. पालक को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन घर के बच्चे और बड़े अक्सर पालक खाने में नाक मुंह बनाते हैं. अगर आप भी इसी बात को लेकर परेशान हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपके लिए पालक से बनने वाली कुछ ऐसी स्वादिष्ट रेसिपीज लेकर आए हैं, जिन्हें खाते ही बच्चे और बड़े आपसे बार-बार इन्हें बनाने की सिफारिश करेंगे. आपको बता दें कि पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, फोलेट, प्रोटीन और पोटैशियम समेत तमाम गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पालक से बनने वाली स्वादिष्ट और आसान रेसिपीज.

Advertisement

पालक से बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज- (Healthy And Tasty Spinach Recipes)

1. पालक टिक्की- 

टिक्की का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. पालक की टिक्की स्वाद और सेहत से भरपूर है इसे बच्चों से लेकर बड़े तक खाना पसंद करते हैं. इसे बनाने के लिए पालक के पत्ते और उबले हुए आलू को पनीर, चाट मसाला, गरम मसाला और काली मिर्च को मिलाकर एक मिक्सचर तैयार कर लें. यहां ध्यान देने वाली बात है कि सब चीजों को बराबर मात्रा में मिलाएं नहीं तो डिश बिगड़ सकती हैं. इस मिक्सचर को दूसरी सब्जियों के साथ मिलाकर टिक्कियां बना लें और उन्हें तल लें. अब इसे अपनी पसंद की सॉस के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़ें-  इन 4 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट केला और दूध का सेवन 

Advertisement

2. पालक पनीर रोल-

रोल हो या क्रीम रोल बच्चों को रोल बहुत पसंद होते हैं. आप पालक से हेल्दी पालक पनीर रोल बना सकते हैं. पालक पनीर रोल बनाने के लिए सबसे पहले पालक को उबालकर पीस लें. एक मिक्सचर तैयार हो जाएगा. इस मिक्सचर को मिलाकर आटा गूंथ लें. आटा जब गूंथे तो जरा सा नमक और तेल भी डालें. इससे रोल सॉफ्ट बनेंगे. रोल के अंदर भरने के लिए आप अपनी कोई सी पंसदीदा स्टफिंग बना लें जो आपके बच्चे को पसंद हो. अब जो आटा आपने गूंथा था उसका पराठा सेंक लें और बीच में स्टफिंग भरकर बच्चों को खिलाएं. 

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Mann Ki Baat: '2024 का चुनाव, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था'