चाय पीने के दुष्प्रभाव, अधिक चाय पीने के होते हैं ये 5 Side Effects

Tea side effects: चाय की लत कोई बीमारी नहीं है, लेकिन इसे अधिक पीने से कई बीमारियों जरूर हो सकती हैं. दिन में कई कप चाय आपको बीमार कर सकता है, इसके कई साइफ इफेक्ट होते हैं.  

Advertisement
Read Time: 24 mins
अधिक चाय पीने के होते हैं ये 5 Side Effects
नई दिल्ली:

Tea side effects: हम सबकी सुबह एक कप चाय से होती है. बिना चाय दिन की शुरुआत की कल्पना नहीं की जा सकती. अपने देश में यह मौके पर पी जाती है. चाहें मामला खुशी का है या फिर दुख का या परेशानी का. सबके पास चाय पीने के अपने बहाने होते हैं. सुबह की एक कप चाय तो ठीक है लेकिन कुछ लोगों को घड़ी-घड़ी चाय पीने की बीमारी होती है. चाय पीना कोई बीमारी नहीं है बल्कि यह कई बीमारियों की जड़ है. वो कहते हैं न, 'अति सर्वत्र वर्जेत', यानी किसी चीज की अति नहीं करनी चाहिए. चाय पर भी यह बात लागू होती है. हर घंटे चाय पीने का आदत आपको बीमार कर सकती है, इसका आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.  

डायबिटीक हैं और ब्रेड खाते हैं तो संभल जाइये, इस ब्रेड को खाने से बढ़ सकता है Sugar Level 

चाय पीने के पांच साइफ इफेक्ट्स | 5 Side Effects Of Excess Tea Consumption

एसिडिटी

चाय एसिडिक होता है, इसलिए इसके ज्यादा सेवन से सीने में जलन और एसिडिटी हो सकती है. वहीं जो लोग पहले से एसिडिटी के पेशेंट हैं उनकी गैस की समस्या और बढ़ सकती है. 

Advertisement

डिहाइड्रेशन

चाय में कैफीन होता है. कैफीन नेचुरल डिहाइड्रेशन और गंभीर मामलों में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है. पोषण विशेषज्ञ मानते हैं कि अधिक चाय पीने का मतलब है कैफीन का अधिक सेवन है, जो आपकी नलिकाओं की अवशोषण क्षमता को कम कर सकता है, जिससे आप डिहाइड्रे हो सकते हैं.

Advertisement

Eid 2023 date : 22 या 23 अप्रैल भारत में किस दिन मनाई जाएगी ईद? Eid-Ul-Fitr 2023 बनाएं ये स्पेशल डिश

Advertisement

आयरन का अवशोषण

चाय का अधिक सेवन शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है. चाय टैनिन से भरपूर होती है जो आयरन से बाइंड हो सकता है, इसे पाचन तंत्र में रूकावट हो सकती है. ऐसे में यदि आपको आयरन की कमी है, तो चाय का सेवन कम मात्रा में करें.

Advertisement

नींद की कमी

चाय ज्यादा पीने से तनाव कम नहीं होता बल्कि बॉडी में स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है. स्ट्रेस से नींद की कमी हो सकती है. बता दें कि ऐसा चाय में कैफीन की मात्रा के कारण होता है. यदि आप तनाव महसूस कर रहे हैं या सोने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं, तो चाय का सेवन कम कर दें.

गर्मी के दिनों में पेट को रखना है कूल-कूल तो इस ड्रिंक्स को अपनी डाइट में करें शामिल, बनाने का तरीका यहां देखें

चक्कर आना 

चाय ज्यादा पीने से चक्कर की समस्या भी हो सकती है. खासकर उन लोगों में जिनका पाचन तंत्र विशेष रूप से संवेदनशील है. रेगलुर चाय पीने वालों को किसी दिन चाय नहीं मिलने पर थकान, सुस्ती और चिड़चिड़ा महसूस होता है. उन्हें एनर्जी कम लगती है.

35 साल की हो गई हैं? तो हर हाल में कराएं ये Health Tests

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार
Topics mentioned in this article