Schezwan Paneer : घर पर कैसे बनाएं इस स्वादिष्ट इंडो-चाइनीज व्यंजन को- Recipe Inside

शेजवान नूडल्स और शेजवान फ्राइड राइस की एक हॉट एंड स्पाइसी प्लेट का विचार ही हमें काफी लुभाता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

शेजवान नूडल्स और शेजवान फ्राइड राइस की एक हॉट एंड स्पाइसी प्लेट का विचार ही हमें काफी लुभाता है. इससे हमें हैरानी होती है कि क्या शेज़वान सॉस को वास्तव में सबसे अच्छा इंडो-चाइनीज व्यंजन माना जा सकता है. जो चीज हमें सबसे ज्यादा आकर्षित करती है वह है सॉस में फ्लेवर का उपयोग और संतुलन! यही कारण है कि हम इस सॉस को इंडो -चाइनीज व्यंजनों में विभिन्न व्यंजन तैयार करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग करते हैं. उन सबसे मांग वाले व्यंजनों में से एक है शेजवान पनीर. पनीर के नरम टुकड़े, शेज़वान मिर्च शिमला मिर्च के हल्के पंच के साथ इसे तैयार किया जाता है. वास्तव में, यह रेसिपी पनीर के लिए हमारे प्यार को और ऊपर ले जाती है.

No Bun Instant Aloo Tikki Burger Recipe: सिर्फ 5 मिनट में बिना बन के बनाएं स्वादिष्ट आलू टिक्की बर्गर

अगर आप बाहर जाते समय स्वादिष्ट शेज़वान पनीर खाना पसंद करते हैं, तो इसे घर पर क्यों न बनाएं? हां, आपने हमें सुना. हमें एक ऐसी रेसिपी मिली है जो घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल शेजवान पनीर बनाने में आपकी मदद करेगी. तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपनी शेफ हैट पहले और शुरू हो जाएं.

Advertisement

कैसे बनाएं शेज़वान पनीर | शेज़वान पनीर रेसिपी:

तीखी चटनी के लिए सबसे पहले, हमें लाल मिर्च को भिगोकर एक स्मूद पेस्ट बनाना होगा. अब एक बाउल में कॉर्नफ्लोर, पानी, नमक और काली मिर्च पाउडर डालें और पनीर को डिप करने के लिए घोल बना लें और 10 मिनट के लिए मैरीनेट कर लें.

Advertisement

पनीर के इन टुकड़ों को हल्का सा भूनें और शेजवान ग्रेवी बनाते समय इसे डालें. एक पैन में तेल, अदरक-लहसुन, हरे प्याज़ डालकर कुछ देर भूनें. मिर्च का पेस्ट और कुछ शेज़वान पेपरकॉर्न, सोया सॉस और सिरका डालें. इसे तब तक पकने दें जब तक कि तेल साइड में न जाए.

Advertisement

बचे हुए मैरिनेशन घोल में थोड़ा पानी डालें और इस तरल को पैन में डालें. अपने शिमला मिर्च, प्याज के टुकड़े और पनीर में टॉस करें और थोड़ी देर के लिए चलाएं. नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर गरमागरम परोसें. नीचे पूरी रेसिपी पढ़ें:

Advertisement

Palak Nutri Curry Recipe: एक ही तरह की सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें पालक और न्यूट्री से बनने वाली हेल्दी करी

सामग्री :

8-10 सूखी लाल मिर्च

1 बड़ा चम्मच कटा हुआ अदरक

1 बड़ा चम्मच कटा हुआ लहसुन

1/2 कप कटा हरा प्याज़

1 बड़ा प्याज कटा हुआ

1 शिमला मिर्च कटी हुई

5 से 8 शेज़वान पेपरकॉर्न

2 बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर

1 छोटा चम्मच काली मिर्च

जरूरत के मुताबिक नमक

जरूरत के मुताबिक सोया सॉस

जरूरत के मुताबिक सिरका

तैयारी:

स्टेप 1. सूखी लाल मिर्च को 10 मिनट के लिए पानी में भिगो दें और फिर दरदरा पीस लें.

स्टेप 2. एक बाउल में कॉर्नफ्लोर, थोडा नमक, 1 चम्मच काली मिर्च, पानी डालें और पनीर को कम से कम 10 मिनट के लिए मैरीनेट करने के लिए घोल तैयार करें.

स्टेप 3. 10 मिनट के बाद पनीर को हल्का सा फ्राई करके एक तरफ रख दें. मैरिनेड को फेंके नहीं, हमें ग्रेवी के लिए इसकी जरूरत होगी.

स्टेप 4. एक पैन में थोड़ा तेल गरम करें, उसमें कटा हुआ अदरक लहसुन डालें और थोड़ी देर भूनें.

स्टेप 5. अब डालें हरा प्याज़, मिर्च का पेस्ट और शेज़वान काली मिर्च और कुछ देर तक पकने दें.

स्टेप 6. मिर्च के पेस्ट में अपनी इच्छानुसार सिरका और सोया सॉस डालें. फिर तब तक पकाएं जब तक कि मसाला किनारों पर थोड़ा सा तेल न छोड़ दे.

स्टेप 7. कटे हुए प्याज़ और शिमला मिर्च डालें और मिलाएं.

स्टेप 8. बचा हुआ मैरिनेड लें, उसमें पानी डालें और इसे पैन में डालें. अपनी मनचाही स्थिरता के अनुसार पकने दें और गाढ़ा करें.

स्टेप 9. अपनी मनचाही स्थिरता तक पहुंचने से ठीक 2 मिनट पहले, पनीर को टॉस करें और अपनी पसंद के अनुसार नमक और काली मिर्च डालकर मिलाएं.

स्टेप 10, इसे कुछ देर उबलने दें और आपका शेजवान पनीर तैयार है.

Featured Video Of The Day
Wolf Attack in UP: 4 भेड़िए पकड़े गए, बाकी कब शिकंजे में आएंगे? | Bahraich | NDTV India