पके आम हफ्तों तक नहीं होंगे खराब, इस तरीके से घर पर करें स्टोर

How To Store Mango: आम को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
How To Store Mango: आम को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें.

How To Store Mangoes: गर्मियों के मौसम में आने वाले फ्रेश आम खाने का मजा ही अलग होता है. हममें से कई लोग तो गर्मियों को सिर्फ इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि इस मौसम में आम खाने को मिलते हैं. आम से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. देश भर में आपको आम की कई वैराइटी मिल जाएंगी. आम को सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि आम में कार्बोहाइड्रेट्स, फैट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, शुगर, प्रोटीन, एनर्जी, फोलेट, कॉपर, विटामिंस जैसे विटामिन ए, बी-6, बी-12, सी, ई, विटामिन के, विटामिन डी, जिंक, फॉस्फोरस, पोटैशियम, फाइबर, नियासिन, थियामिन जैसे गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. कई बार हम मार्केट से ज्यादा आम खरीद लाते हैं. लेकिन इनके साथ जो एक समस्या होती है वो है आम खराब होने की. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और आम को लंबे समय तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीके.

Advertisement

आम को स्टोर करने के तरीके- Tips To Store Mangoes:

1. फ्रिज में रखें-

फ्रिज (Fridge) में आम रखने से आम लंबे समय तक फ्रेश रहते है. आम को खराब होने से बचाने के लिए आप फ्रिज में आम को स्टोर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  किचन में घंटों पसीना बहाने की जरूरत नहीं, गर्मियों में मिनटों में बनाएं ये 5 हेल्दी और क्विक रेसिपीज 

Advertisement

2. मटके में-

अगर फ्रिज नहीं है तो आप आम को लंबे समय तक फ्रेश बनाएं रखने के लिए मटके में बर्फ डालकर उसके ऊपर आम रख सकते हैं. आम को सूखी और ठंडी जगह पर रखने से उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है.

Advertisement

3.  पानी में भिगोएं-

आम घर लाने के बाद इन्हें पानी में भिगो दें. कुछ देर पानी में भिगोए रखने के बाद ही आम खाने चाहिए. इससे आमों का तापमान कम हो जाता है और इन्हें खाने पर पेट नहीं बिगड़ता है. इतना ही नहीं आम को खराब होने से भी बचाया जा सकता है. 

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jaipur: 700 दुकानों पर चलेगा बुलडोजर, JDA के विरोध में उतरे व्यापारी