वजन को घटाने ही नहीं पाचन में भी मददगार है लाल आलू, यहां जानें अन्य लाभ

Lal Aloo Ke Fayde: सफेद आलू की तुलना में लाल आलू का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Red Potato Benefits: लाल आलू खाने के फायदे.

Red Potatoes Benefits In Hindi: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर भारतीय घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. बाजार में आपको पहाड़ी आलू से लेकर नए आलू तक इसकी कई वैरायटी मिल जाएगी. आलू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. लेकिन आज हम लाल आलू की बात कर रहे हैं. लाल आलू को सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. लाल आलू में विटामिन्स और मिनरल्स होने के साथ इसमें पोटैशियम और विटामिन-सी भी अधिक होता है. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं लाल आलू खाने से होने वाले फायदे.

Advertisement

लाल आलू खाने के फायदे- (Health Benefits of Red Potatoes)

1. वजन घटाने-

लाल आलू के सेवन से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. लाल आलू में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो वेट और फैट्स घटाने में मदद करता है. फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा होने का एहसास करता है जिससे अधिक खाने से भी बचे रहते हैं.

ये भी पढ़ें-  इन 3 लोगों के लिए औषधि से कम नहीं है सुबह खाली पेट इस हरे बीज के पानी का सेवन

Advertisement

2. पाचन-

लाल आलू में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है. साथ ही, इसमें विटामिन-सी और विटामिन-बी6 भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जिससे पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

Advertisement

3. हार्ट-

लाल आलू में पोटैशियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. पोटैशियम ब्लड प्रेशर मेंटेन रखने के लिए मददगार है. लाल आलू के सेवन से हार्ट स्ट्रॉक और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

4. एनर्जी-

शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए लाल आलू का सेवन किया जा सकता है. क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो एनर्जी बनाए रखने के लिए जरूरी है. 

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: आरोपी Gangadhar की तलाश में Uttarakhand पहुंची Latur Police