कच्‍चे चावल खाना चाहिए या नहीं? यहां जानें Raw Rice खाने के नुकसान

Raw Rice Side Effects: सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कच्चे चावल का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Raw Rice Side Effects: कच्चे चावल खाने के फायदे.

Raw Rice Side Effects:  भारतीय घरों में दाल और चावल मील का एक अहम भाग है. लंच और डिनर में चावल के बिना खाना अधूरा है. आपको बता दें कि चावल विश्व भर में सबसे ज़्यादा प्रयोग होने वाला अनाज है. चावल से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. जैसे खिचड़ी, खीर, पुलाव तहरी आदि. दरअसल सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सफेद चावल में कम पोषक तत्व पाए जाते हैं. चावल में विटामिन, मिनरल्स, नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कच्चे चावल का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए बिना किसी देरी जानते हैं कच्चे चावल से होने वाले नुकसान.

कच्चे चावल खाने के नुकसान- (Kache Chawal Khane Ke Nuksan)

1. फूड पॉइजनिंग-

कच्चे चावल खाने से फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है. आपको बता दें कि कच्चे चावल में बी सिरस यानी बैसिलस सिरस नामक बैक्टीरिया मौजूद होता हैं जो शरीर में फूड प्वाइजनिंग की समस्या को जन्म दे सकता है. 

ये भी पढ़ें- मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पी लें नींबू पानी, मक्खन की तरह बह जाएगा शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट

Advertisement

2. पेट दर्द-

कच्चे चावल खाने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपको पहले से ही पेट से जुड़ी समस्या है तो आप कच्चे चावल खाने से बचें.

Advertisement

3. आलस-

कच्चे चावलों का सेवन करने से शारीरिक थकान एनर्जी की कमी आदि समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप कच्चे चावल का सेवन करते हैं तो इससे आपको आलस आ सकती है. 

Advertisement

4. पाचन-

कच्चे चावल के अंदर लेक्टिन नामक प्रोटीन पाया जाता है. यह प्राकृतिक कीटनाशक और एंटीन्यूट्रिएंट्स के रूप में भी काम करता है. कच्चे चावल खाने से पाचन तंत्र संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
हाथरस में 121 मौतों की कहानी क्या? एक के ऊपर एक गिरे गए लोग, हादसे में कब-क्या हुआ