पोषण का खजाना हैं इस सब्जी के बीज, सुबह खाली पेट खाने से शरीर को मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

Kaddu Ke Beej Ke Fayde: कद्दू के बीज को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. कद्दू के बीज खाने से स्किन, पाचन समेत कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज खाने के फायदे.

Pumpkin Seeds Benefits In Hindi: सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जनते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कुछ सब्जियों के बीज भी सेहत के लिहाज से कम नहीं हैं. जी हां आपने सही सुना. आज हम एक ऐसी ही सब्जी के बीज के बारे में बात कर रहे हैं. कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं जैसे, कद्दू की सब्जी, कद्दू का हलवा, कद्दू की खीर आदि. कद्दू के बीज का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कद्दू के बीज खाने से होने वाले फायदे.

कद्दू के बीज के पोषक तत्व- (Nutrients Of Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर, सोडियम व फोलेट आदि से भरपूर होते हैं. इसके अलावा कद्दू के बीजों में विटामिन-सी, विटामिन ई जैसे गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

कद्दू के बीज खाने फायदे- (Kaddu Ke Beej Ke Fayde)

1. पाचन-

कद्दू के बीजों में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- खाने की इन चीजों में छिपे हैं आंखों का चश्मा हटाने के राज, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. हड्डियों-

हड्डियों (Bones) के विकास, उनके निर्माण और देखभाल के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी तत्व है. कैल्शियम की कमी ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा हो सकता है.  कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

3. डायबिटीज-

कद्दू के बीज को फाइबर का अच्छा सोर्स माना गया है, जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

4. स्किन-

कद्दू के बीजों में विटामिन-सी और विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो स्किन (Healthy Skin) को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.  

लहसुन ये फायदे | Health Benefits of Garlic | सुबह खाली पेट पिएं लहुसन की चाय, मिलेंगे गजब के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Maharashtra विधानभवन में Team India के 4 सितारों का CM Eknath Shinde करेंगे सम्मान