Pongal 2024: पोंगल पर बनाएं ये ट्रेडिशनल फूड आइटम्स, लंच के मेन्यू में शामिल करें ये चीजें

इस पोंगल पर दोपहर के भोजन का आयोजन करके और अपने पसंदीदा पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजनों का आनंद लेकर फसल उत्सव मनाएं.

Advertisement
Read Time: 11 mins

पोंगल फसलों का त्योहार है जो तमिल लोग भरपूर फसल में योगदान देने के लिए सूर्य, प्रकृति और खेत के जानवरों को धन्यवाद देने के लिए मनाते हैं. यह त्यौहार चार दिनों तक मनाया जाता है. इस साल, पोंगल 15 जनवरी से 18 जनवरी, 2024 तक मनाया जाएगा. खुशी का त्योहार थाई नामक शुभ तमिल महीने की शुरुआत का भी प्रतीक है. इस त्यौहार के दौरान बनाये और खाए जाने वाले पकवान का नाम भी पोंगल है. इस पोंगल आप भी अपने प्रियजनों के साथ ट्रेडिशनल फूड बनाएं और एंजॉय करें.

पोंगल 2024: यहां आपके पोंगल लंच मेनू में शामिल करने के लिए 5 डिश:

1. सांभर

पोंगल मेनू में गर्म, नमकीन सब्जी सांभर जरूर शामिल करना चाहिए. स्वादिष्ट सांभर बनाने के लिए सबसे पहले सब्जियों को तड़का लगाकर भून लें और फिर सांभर पाउडर, इमली का पेस्ट, पानी और सांभर के लिए आवश्यक सामग्री डालें. इसे उबलने दें, दाल डालें और फिर से उबालें. धनिया पत्ती और हींग डालें और आखिरी उबाल आने दें. आपका स्वादिष्ट सांभर तैयार है. 

2. वेन पोंगल

यह दक्षिण भारत का एक लोकप्रिय चावल दाल का व्यंजन है. पोंगल पर नाश्ते के लिए अलग से इसे बनाया जाता है या फिर दोपहर के खाने में शामिल किया जा सकता है. सबसे पहले पके हुए चावल और दाल को मैश कर लें. इसमें पानी, नमक और घी मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं और 3 मिनट तक पकाएं. आखिर में, तड़का डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और आँच बंद कर दें.

3. रसम

मसालेदार और तीखा रसम हर किसी को पसंद होता है! आप रसम को अकेले खा सकते हैं, या इसे दूसरे फूड आइटम्स के साथ मिला सकते हैं, इसे मिलाने के लिए कुछ चावल बना सकते हैं. आप एक सिंपल रसम तैयार कर सकते हैं या नींबू रसम या अनानास रसम जैसी दूसरी डिश के साथ मिलाकर खा सकते हैं.

4. मेदु वडाई

मेदु वड़ाई एक और स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय व्यंजन है जिसका आनंद आप नाश्ते या दोपहर के भोजन में कर सकते हैं. यह एक भारतीय डोनट है जो बाहर से कुरकुरा और अंदर से नरम होता है. मेदु वडई उड़द दाल से तैयार की जाती है.

5. सक्कराई पोंगल

किसी भी दोपहर के भोजन का मेनू कुछ मीठे के बिना अधूरा है, और त्योहार पर सक्कराई पोंगल से बेहतर क्या हो सकता है?! सक्कराई पोंगल एक मीठी डिश है, जो मूंग दाल, गुड़, घी और मेवों का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है. इसे साउथ इंडियन स्टाइल मूंग दाल का हलवा कहा जा सकता है.

Advertisement

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article