नहीं बन पाती है परफेक्ट और गोल रोटी तो आटा गूंथते समय रखें इन बातों का ख्याल, इन टिप्स की मदद से नहीं फटेंगी रोटियां

Perfect Roti Kaise Banaye: आटा गीला होने पर उसमें बार-बार सूखा आटा लगाकर रोटी बेलनी पड़ती है जिस वजह से रोटी सख्त बन और कड़क बन जाती है. अब ऐसे में आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स पता होनी चाहिए जो इस समस्या से आपको बचाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

How to Make Perfect Roti: क्या आपको भी कई बार रोटी बनाते समय बेलन और चकले पर आटा चिपक जाने की परेशानी का सामना करना पड़ता है जिस वजह से परफेक्ट रोटी नहीं बन पाती है. अक्सर आटा गूंथते समय वो ज्यादा गीला हो जाता है और चिपचिपा हो जाता है जिस वजह से चकले और बेलन पर आटा चिपक जाता है और रोटी बेलते समय वो फट जाती है. इस वजह से रोटी बनाने में काफी समय लगता है. बार-बार बेलन और चकले को साफ करना पड़ता है और टाइम बहुत ज्यादा लगता है. आटा गीला होने पर उसमें बार-बार सूखा आटा लगाकर रोटी बेलनी पड़ती है जिस वजह से रोटी सख्त बन और कड़क बन जाती है. अब ऐसे में आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स पता होनी चाहिए जो इस समस्या से आपको बचाने में मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं ये किचन हैक्स जो इस समस्या का समाधान कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: सुबह की भागदौड़ के बीच बनाना है हेल्दी और टेस्टी लंच और ब्रेकफास्ट तो ट्राई करें ये 5 सैंडविच

सही से आटा गूंथना

आटे को चिपकने से बचाने के लिए सबसे पहला स्टेप है आटे को गूंथना. जब आप सही तरीके से आटे को गूथेंगे तो आपको इस दिक्कत का सामना नहीं करना होगा. आटा गूंथते समय आप उसमें पानी मिलाकर हल्का सा बांधकर रेस्ट करने के लिए रख दें. यह आटे को सही से सेट होने में मदद करेगा. अगर गुंथा हुआ आटा बहुत ज्यादा गीला या सूखा हो जाएगा तो आपकी रोटियां परफेक्ट नहीं बनेंगी. जब आटे को बेलने के लिए चकले पर रखें, तो पहले बेस पर थोड़ा सा सूखा आटा जरूर लगाएं. ऐसा करने से आटा चकले और बेलन पर चिपकता नही है. इसके साथ ही हल्के हाथों से रोटियां बनाएं और समय-समय पर रोटियों को पलटते रहें.

आटा गीला होने पर क्या करें 

अगर आपका आटा गूंथते समय बहुत गीला हो गया है तो उसे अच्छे से गूंथकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. ऐसा करने से आटा सख्त हो जाएगा और आपको बेलने में आसानी होगी. हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि आटे को बहुत देर तक ठंडा न करें, क्योंकि यह बहुत सख्त हो गया तो फिर आपको इसे बेलना मुश्किल हो जाएगा.

Advertisement

चकला और बेलन हर रोज धोएं

आपको परफेक्ट रोटी बनाने के लिए इस बात का ध्यान रखना है कि आप अपना चकला और बेलन हर रोज धोएं. कई बार जब चकले और बेलन पर आटा चिपक कर सख्त हो जाता है जिस वजह से रोटियां बनाने में परेशानी हो सकती है. इसलिए ध्यान रखें कि हर बार रोटी बनाने के बाद चकला और बेलन को धोलें.

Advertisement

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?