बिना तेल का हेल्दी नाश्ता खाना चाहते हैं तो सिर्फ 5 मिनट में बनाएं ये रेसिपी

Appam For Breakfast: अप्पम एक साउथ इंडियन डिश है जिसे आमतौर पर चावल, नारियल और दूध के साथ पकाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Appam For Breakfast: नाश्ते में कैसे बनाएं हेल्दी अप्पम.

Appam Without Oil: जब भी हेल्दी ब्रेकफास्ट की बात आती है तो हमारे दिमाग में एक नाम सबसे पहले आता है वो है साउथ इंडिया. असल में साउथ इंडियन व्यंजन दुनिया भर में सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक हैं. क्योंकि ये लाइट और हेल्दी होते हैं. इनमें तेल की मात्रा भी कम होती है. अगर आप भी कम तेल यानि बिना तेल वाला नाश्ता करना चाहते हैं तो आप इस अप्पम रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. अप्पम एक साउथ इंडियन डिश है जिसे आमतौर पर चावल, नारियल और दूध के साथ पकाया जाता है. ये बनाने में आसान हैं और कम समय में पक जाते हैं. अप्पम के कई अलग-अलग फ्लेवर आपको मिल जाएंगे. तो चलिए जानते हैं नाश्ते में सिर्फ 5 मिनट में कैसे बनाएं बिना तेल का अप्पम.

Advertisement

आप इसे सांभर, चटनी, चिकन स्टॉज या किसी भी चीज़ के साथ पेयर कर सकते हैं! अप्पम का यह सिंपल लेकिन कम्फर्टिंग टेस्ट लगभग हर चीज के साथ अच्छा लगता है और निश्चित रूप से आपकी आत्मा को सुकून देगा.

ये भी पढ़ें- इन 3 समस्याओं को दूर करने में मददगार है केसर चाय, यहां जानें कैसे बनाएं

Photo Credit: iStock

बिना तेल का अप्पम कैसे बनाएं- (How To Make Appam In 5 Minutes)

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में भीगा हुआ पोहा, सूजी, दही, नमक, थोड़ा सा पानी डाल कर अच्छी तरह मिला लें. फिर इसे कुछ देर रेस्ट करने दें. अब इस मिश्रण को लेकर ग्राइंडर में डाल दें. एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए इसे ब्लेंड करें. अब, अप्पम पकाने से पहले, एक बड़ा चम्मच फ्रूट सॉल्ट डालें. फ्रूट सॉल्ट अप्पम को फूला हुआ बनाने में मदद करता है. एक गरम नॉन-स्टिक तवे पर उसमें भरी हुई एक कलछी डालें और उसे पकने दें. जब यह ब्राउन होने लगे तो इसे एक प्लेट में निकाल लें और आनंद लें!

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Reasi Bus Attack: NIA ने Rajouri में 5 जगहों पर ली तलाशी, जब्‍त सामग्रियों की शुरू की जांच