मीठा खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर बनाएं समर स्पेशल मैंगो लड्डू, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

Mango Laddu Recipe: आम से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं और उन्हीं में से एक है आम के लड्डू. इसे बिना चाशनी और घी के तैयार किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Mango Laddu Recipe: कैसे बनाएं आम के लड्डू.

Mango Laddu Recipe: गर्मी के मौसम में हम सभी आम का सेवन करना पसंद करते हैं. क्योंकि इस मौसम में आने वाले फ्रेश आम का मजा ही कुछ और होता है. आपने आम का शेक, आम का पन्ना, आम की खीर आदि का टेस्ट तो लिया होगा लेकिन क्या कभी आम के लड्डू खाएं हैं जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. आम से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं और उन्हीं में से एक है आम के लड्डू. मैंगो लड्डू बाकी आम की रेसिपी से काफी अलग है क्योंकि इन्हें बनाने के लिए घी, चाशनी और न ही मावा का उपयोग किया जाता है, फिर भी यह लड्डू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं मैंगो लड्डू.

कैसे बनाएं मैंगो लड्डू- (How To Make Mango Laddu)

मैंगो लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा आम लें, उसे छील लें और आम को छोटे टुकड़ों में काटकर इसकी प्यूरी बना लें. एक जार में डेढ़ कप दूध के साथ दो कप नारियल का बूरादा और चीनी डालकर ग्राइंड करें. अब गैस पर एक पैन रखकर इसमें नारियल से तैयार मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि यह मावा जैसा न दिखने लगें. जब नारियल में दूध पूरी तरह सूख जाए तो इस स्टेज पर इसमें मैंगो प्यूरी डालकर डो जैसे होने तक पकाएं. जब यह डो पैन छोड़ने लगे तो यह पूरी तरह तैयार है. दूसरी तरफ अंदर की फीलिंग बनाने के लिए बादाम, काजू, नारियल बूरादा, चीनी और मलाई डालकर एक ड्राई मिश्रण बना लें.  इस मिश्रण के छोटे से लड्डू बनाएं और एक तरफ रख दें. मैंगो मिश्रण को लें और इसे लड्डू का आकार दें, इसे हल्का सा दबाकर फैला लें और इसके बीच में सफेद मिश्रण की बॉल को लगाकर चारों तरफ से लपेट के ​लड्डू बना लें. आपके मैंगों लड्डू बनकर तैयार हैं.

ये भी पढ़ें-  गर्मियों में बार-बार पेट हो जाता है खराब तो आज से ही इन 5 चीजों को डाइट मे करें शामिल

Advertisement

आम के पोषक तत्व और फायदे- (Nutrients And Health Benefits Of Mangoes0

आम को फलों का राजा कहा जाता है. और इस मौसम में मिलने वाले फ्रेश आम (Mango For Summer) की बात ही कुछ और होती है. भारत में आम के कई प्रकार आपको मिल जाएंगे. दरअसल आम एक रसदार स्वादिष्ट फल है जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है. आम में मैग्नीशियम, पोटैशियम,  प्रोटीन, विटामिन और फोलेट, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार है. 

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Britain Election 2024: ब्रिटेन चुनाव में PM Rishi Sunak के खिलाफ हुए भारतीय मूल के लोग, नहीं देंगे वोट?