अगर सावन में आप भी नहीं खाना चाहते हैं लहसुन प्याज तो इन 5 रेसिपीज को करें ट्राई

Satvik Recipes: धार्मिक रूप से सावन महीने का हिन्दुओं के लिए बहुत महत्व है. अगर आप भी सावन में लहसुन प्याज नहीं खाते हैं तो आप इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

No Onion No Garlic Recipes: धार्मिक रूप से सावन महीने का हिन्दुओं के लिए बहुत महत्व होता है. सावन का महीना पूरी तरह से भगवान शिव को समर्पित होता है. इस साल सावन (Sawan) 2024 की शुरूआत 22 जुलाई से गई है जो 19 अगस्त तक रहेगा. श्रावण मास में भगवान शिव के भक्त उनकी भक्ति में पूरी तरह लीन हो जाते हैं और इस दौरान आने वाले हर सोमवार पर उपवास भी करते हैं. सावन के हर सोमवार को मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने के मिलती है और भोलनाथ के भक्त मंदिरों में दूध, दही, शहद और गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक करते हैं. ऐसी मान्यताएं कि सावन के महीने में भगवान शिव और पार्वती की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. कुछ लोग इस दौरान पूरी तरह सात्विक भोजन करना पसंद करते हैं, सात्विक यानि बिना लहसुन प्याज का बना खाना. अगर आप भी सावन में लहसुन प्याज नहीं खाते हैं तो आप इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

बिना लहसुन प्याज के बनाएं ये रेसिपीज- (No Onion No Garlic Recipes For Sawan)

1. मखमली कोफ्ता-

खाने में मुलायम यह कोफ्ता आपके और परिवार के दिल को खुश कर देगा. यही नहीं, आम दिनों के अलावा आप इस डिश को घर पर होने वाले किसी छोटे-मोटे फंक्शन के लिए बना सकते हैं. बिना लहसुन प्याज के बने होने के बाद भी इसके स्वाद में आपको कोई कमी नहीं मिलेगी.

ये भी पढ़ें- सावन के पहले सोमवार व्रत में इन 5 रेसिपीज को करें ट्राई, नोट करें आसान विधि

Photo Credit: Toshita Sahni

2. आलू की कढ़ी-

यहां हम एक बहुत ही बढ़िया कढ़ी की रेसिपी बताने जा रहे है जिसे बिना प्याज और लहसुन के तैयार किया गया है. आलू, मिर्च और मसालों से तैयार की गई इस कढ़ी को रोटी या चावल के साथ खा सकते है. लंच के लिए यह एक परफेक्ट डिश है जिसे आप अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ एंजॉय कर सकते हैं. 

Advertisement

3.  गोभी रेसिपी-

मैस्ड गोभी को जीरा, धनिया पाउडर, दही, हल्दी, गरम मसाला आदि का इस्तेमाल करके इसे सावन के दौरान बना हैं. यकिन मानो इस रेसिपी को आप बिना प्याज और लहसुन के भी बहुत पसंद करेंगे.

Advertisement

4. पनीर भुर्जी रेसिपी-

पनीर, टमाटर और मसालों के साथ इस डिश को बिना प्याज और लहसुन के बना सकते हैं. इसको आप लंच या डिनर के लिए बना सकते हैं. यह बहुत आसानी से बनने वाली डिश है. जिसे आप रोटी, पराठा के साथ सर्व कर सकते हैं. 

Advertisement

5. राजमा रेसिपी-

लहसुन प्याज के बिना राजमा बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए मसाले, राजमा और टमाटर की ग्रेवी का इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा