Sabudana Khichdi: क्या आपकी भी साबूदाने की खिचड़ी चिपचिपी हो जाती है, यहां जानें उसे खिला-खिला बनाने का तरीका

Sabudana Khichdi Recipe: नवरात्र के व्रत में अगर साबूदाना खिचड़ी बनाना चाह रहे हैं तो मास्टर शेफ पंकज के इस शानदार वीडियो को देखना तो बनता है. यहां पंकज ने नॉनस्टिकी साबूदाना खिचड़ी बनाने की रेसिपी शेयर की है

Advertisement
Read Time: 15 mins
सही साबूदाना ही आपकी खिचड़ी को टेस्टी और खिला-खिला बनाता है.

Sabudana Khichdi Recipe: नवरात्र के व्रत चल रहे हैं और इस समय उपवास रखने वाले लोग फलाहारी यानि बगैर अन्न वाला भोजन करते हैं. व्रत में साबुदाना काफी शौक से खाया जाता है और लोग साबुदाने की खिचड़ी बहुत खाते हैं.  हालांकि ज्यादातर लोगों के साबूदाने की खिचड़ी चिपचिपी हो जाती है या नहीं एक दूसरे में चिपक जाती है. ऐसे में इस बार मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने साबूदाने की नॉन स्टिकी खिचड़ी बनाने की रेसिपी शेयर की है. इसके साथ ही पंकज ने बताया है कि साबुदाने के तीन प्रकार में से कौन सा साबुदाना किस काम आता है. 

Navratri Special Recipe: साबूदाना खिचड़ी या वड़ा नहीं, इस बार ट्राई करें साबूदाने के पकौड़े, यहां देखें रेसिपी

यहां देखें वीडियो:

 नॉन स्टिकी साबूदाने की खिचड़ी बनाने की जरूरी टिप्स

  •  मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने इंस्टाग्राम पर जो वीडियो शेयर किया है उसमें नॉन स्टिकी साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले सही साबूदाने को यूज करने की सलाह दी है. उन्होंने बताया कि 3 तरह के साबूदाने होते हैं जिनमें से एक बड़ा वाला साबूदाना फ्राई करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, छोटे वाले साबूदाने की खिचड़ी बनती है लेकिन मीडियम साइज वाले साबूदाने की ज्यादातर लोग खिचड़ी खाना पसंद करते हैं. ये साबूदाना खिचड़ी के लिए बेस्ट होता है.
  • अगली जरूरी टिप के मुताबिक नॉन स्टिकी और शानदार साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए जरूरी है कि साबूदाने को सही समय के लिए भिगोया जाए.
  •  अगर आप चाहते हैं कि साबूदाने की खिचड़ी बहुत ही स्वादिष्ट और नॉनस्टिकी बने तो अच्छी तरह से साबूदाने को रगड़ कर धोएं ताकि उसका स्टार्च निकल जाए.
  •  इसके बाद साबूदाने को भिगोते वक्त साबूदाना और पानी का रेश्यो बहुत इंपॉर्टेंट होता है. पंकज भदौरिया के मुताबिक एक कप साबूदाने में तीन चौथाई पानी डालकर उसे भिगोना चाहिए. इसके अलावा कम से कम 5 घंटे के लिए साबूदाना भिगो कर रखेंगे तो खिचड़ी अच्छी बनेगी.

Chaitra Navratri 4th Day: नवरात्रि के चौथे दिन होती है मां कुष्मांडा की पूजा, जानिए पूजन की विधि और भोग रेसिपी

Advertisement

इस तरह बनाएं साबूदाना खिचड़ी 

वीडियो में पंकज दिखा रही हैं कि पहले आधा कप मूंगफली को ड्राई रोस्ट करना है. जब मूंगफली का छिलका उतरने लगे और मूंगफली चटकने लगे तो गैस बंद करके उतार लीजिए. इसका छिलका उतार कर हटा लीजिए. इन मूंगफली को मिक्सी में डालकर दरदरा कर लीजिए. अब भीगे हुए साबूदाने में मूंगफली को डालिए और सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. अब पैन में घी गर्म करके जीरा तड़काइए और आलू (उबालने के बाद ठंडा करके) के साथ हरी मिर्च डालिए और साबूदाना डाल दीजिए. इसमें पानी मत डालिए. अब कुछ देर स्टीम में ही पकने दीजिए. चार से पांच मिनट में ढक कर धीमी आंच पर पकाइए. फिर गैस बंद कीजिए और इसमें धनिया, थोड़ी सी हरी मिर्च और नींबू डालिए. बस तैयार है आपकी साबूदाना खिचड़ी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai Victory Parade के दौरान फैंस हुए बेकाबू, कई लोग हुए घायल