Karwa Chauth 2024 Sargi: करवा चौथ व्रत में नहीं सताएगी कमजोरी, अगर सरगी में शामिल कर लीं ये चीजें, पूरे दिन रहेंगी एनर्जेटिक

Sargi Thali: इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर रविवार के दिन रखा जाएगा. करवा चौथ में कई जगहों पर सरगी खाने की भी परंपरा है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
S

Karwa Chauth 2024 Sargi Thali:  हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर रविवार के दिन रखा जाएगा. करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह से लेकर शाम चांद निकलने तक निर्जला व्रत रखती हैं. फिर शाम में चांद निकलने के बाद ही वह अपना व्रत खोलती हैं. आपको बता दें कि करवा चौथ में कई जगहों पर सरगी खाने की भी परंपरा है. सरल शब्दों में कहें तो सरगी वो खाना है जिसे सूर्योदय से पहले खाया जाता है. अगर आप भी करवा चौथ पर पूरे दिन एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो आप इन चीजों को सरगी में शामिल कर सकते हैं. 

सरगी में शामिल करें ये चीजें नहीं सताएगी कमजोरी- (What To Include Sargi Thali For Karwa Chauth Fast:

1. ड्राई फ्रूट्स-

करवा चौथ सरगी में आप ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें. बादाम, अखरोट, किशमिश जैसे मेवे आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: इन चीजों के बिना अधूरी है करवा चौथ पूजा की थाली, किचन में नहीं हैं मौजूद तो अभी से कर लें स्टोर

Advertisement

2. फ्रट जूस-

सुबह सरगी में आप ज्यादा से ज्यादा फलों के जूस का सेवन करें. क्योंकि जूस आपको दिन भर ताकत देने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

3. स्वीट्स-

आप करवा चौथ सरगी में मिठाई को शामिल करें. मिठाई में कार्बोहाइड्रेट होता है चीनी में अमिनो एसिड ट्रीप्टोफन होता है. ये ट्रीप्टोफन सेरोटोनिन न्‍यूरोट्रांसमीटर के लेवल को बढ़ाता है जिससे चक्कर नहीं आते. 

Advertisement

4. कोकोनट वॉटर-

करवा चौथ के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं. इसलिए आप सरगी में सुबह नारियल पानी पीएं. ससे दिनभर प्यास लगने और शरीर को डिहाइड्रेशन से भी बचा सकते हैं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Baba Siddique Murder Case: कहां से आए हथियार, शूटरों को कितने पैसे मिले, NDTV की पड़ताल में खुलासा