Karwa Chauth Moon Time: इस बार इतने बजे निकलेगा चांद, जानें अपने शहर में चांद निकलने का समय और स्वादिष्ट पारण रेसिपी

Karwa Chauth Moon Time: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Karwa Chauth: आपके शहर में कितने बजे निकलेगा करवा चौथ का चांद.

Karwa Chauth Moon Time: 20 अक्टूबर रविवार के दिन देशभर में करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा. हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं. करवा चौथ पूरे उत्तर भारत में हिंदू महिलाओं के बीच सबसे अधिक मनाया जाता है- विशेष रूप से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार आदि राज्यों में. इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं. और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. व्रत का पारण चांद को देखने के बाद ही किया जाता है. तो चलिए जानते हैं क्या है चांद निकलने का समय.

Karwa Chauth Moon Rise Time- क्या है आपके शहर में चांद निकलने का समयः

लखनऊ- रात 07:42

कानपुर- रात 07:42

दिल्ली- रात 07:53

नोएडा- रात 07:52

पटना- रात 07:29

कोलकाता-रात 07:22

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: इन चीजों के बिना अधूरी है करवा चौथ पूजा की थाली, किचन में नहीं हैं मौजूद तो अभी से कर लें स्टोर

करवा चौथ पर बनाएं इमरती रेसिपीः (Karwa Chauth Special Imarti Recipe)

हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं. और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. फिर शाम में चांद निकलने के बाद वह अपना व्रत खोलती हैं. आप व्रत खोलने के लिए इस मिठाई का सेवन कर सकते हैं. अगर आप रेगुलर मिठाई नहीं खाना चाहती हैं, तो आप इमरती को घर पर बना कर इसे ट्राई कर सकती हैं. इमरती एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है. इमरती को जानगिरी नाम से भी जाना जाता है जो राजस्थान से जुड़ी है. इमरती को ठंडा गर्म किसी भी तरह सर्व किया जा सकता है. इमरती को उड़द दाल से बैटर तैयार करके गोलाकार में इसे तैयार करके ​डीप फ्राई किया जाता है, इसके बाद इसे चाशनी में भिगोया जाता है. 
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
अब कौन बनेगा Hamas का New Boss, जानिए इस Race में कौन- कौन शामिल?