आज क्या बनाऊं: करवा चौथ के मौके पर डिनर में बनाएं ये खास व्यंजन, नोट कर लें रेसिपी

Karwa Chauth Dinner: इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर रविवार के दिन रखा जाएगा. करवा चौथ डिनर में बनाएं ये खास व्यंजन.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Karwa Chauth Dinner: करवा चौथ डिनर में बनाएं ये खास व्यंजन.

Karwa Chauth Dinner In Hindi: नवरात्रि और शरद पूर्णिमा के बाद करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है. इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति के अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर रविवार के दिन रखा जाएगा. करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह से लेकर शाम चांद निकलने तक निर्जला व्रत रखती हैं. फिर शाम में चांद निकलने के बाद ही वह अपना व्रत खोलती हैं. अगर आप भी करवा चौथ का व्रत कर रहे हैं, तो आप शाम में चांद देखने के बाद अपनी पसंद के व्यंजन का लुत्फ उठा सकती हैं. करवा चौथ पर मेनकोर्स में बनाएं ये व्यंजन.

करवा चौथ स्पेशल मेन कोर्स-

व्रत के बाद डिनर में स्वादिष्ट खाना दिनभर की थकान को मिटा देता है. इसलिए आप इस दिन चाहे तो दाल मक्खनी ट्राई कर सकते हैं. दाल बहुत से लोगों की फेवरेट डिश है. उड़द दाल से बनने वाली यह डिश दुनिया भर में लोकप्रिय है. जिन लोगों को बिरयानी पसंद है, वो लोग इस मौके पर पनीर मक्खनी​ बिरयानी भी बना सकते हैं. इसमें टैंगी और स्वादिष्ट ग्रेवी को खुशबूदार चावल के साथ मिक्स किया जाता है. आप पनीर की डिश भी बना सकते हैं. अगर आपको पनीर पसंद है तो आप कढ़ाई पनीर को ट्राई कर सकते हैं. कोई भी पार्टी और त्यौहार मीठे के बिना अधूरा माना जाता है. मीठे में आप खीर बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth Vrat Paran: चांद देखने के बाद इन चीजों के साथ खोले करवा चौथ का व्रत, यहां है पूरी लिस्ट

Advertisement

Photo Credit: iStock

कैसे बनाएं कढ़ाई पनीर- (How To Make Kadhai Paneer Recipe)

कढ़ाई पनीर बनाने के लिए आपको एक पैन में घी गर्म करना है. फिर इसमें कटा हुआ प्याज डालें. प्याज को सुगंधित और हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें. टमाटर को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर प्यूरी बना लें और फिर पैन में डालें. इसे तब तक पकाएं जब तक कि मसाला पैन का तेल किनारे नज़र न आने लगे. अगले स्टेप में मिश्रण को अच्छी तरह से चलाकर अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें. अब, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, नमक और हल्दी पाउडर डालें. स्मूद ग्रेवी बनाने के लिए शिमला मिर्च और छोटे प्याज़ के पीसेस डालकर थोड़ा पानी डालें. कुछ मिनट तक पकाएं. अब पैन में पनीर और कसूरी मेथी डालकर मीडियम फ्लेम पर और 4-5 मिनट तक पकने दें. अब इसमें फ्रेश क्रीम को धीरे से मिलाएं. थोडी़ सी हरी मिर्च और धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
बिहार में जुगाड़ नाव पर तैर रही थी भीड़, तभी हो गया ये कांड