Kale Chane Ki Kadhi: पंजाबी कढ़ी और सिंधी कढ़ी से हटकर एक बार ट्राई करें काले चने की कढ़ी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले, फटाफट नोट करें रेसिपी

Kadhi Recipe: काले चने की कढ़ी किसी भी अन्य प्रकार की कढ़ी से अलग है. इसे आप चावल और रोटी के साथ पेयर कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

Kale Chane Ki Kadhi: कढ़ी का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. हममें से ज्यादातर लोग कढ़ी चावल खाना पसंद करते हैं. हर राज्य में आपको कढ़ी का एक अलग फ्लेवर मिल जाएगा. आमतौर पर तो कढ़ी पकौड़ा ही सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. लेकिन आज के समय में कढ़ी में भी आपको कई वैराइटी मिल जाएंगी. लंच हो या डिनर, कढ़ी का आनंद दिन के किसी भी मील में लिया जा सकता है और इसे खाने में हमेशा आनंद आता है. क्लासिक पंजाबी कढ़ी से लेकर सिंधी कढ़ी और बहुत कुछ, आपने कई वैराइटी को आज़माया होगा. हालांकि, क्या आपने कभी काले चने की कढ़ी के बारे में सुना या चखा है? हां, ऐसा एक व्यंजन मौजूद है, और हम आपको बता दें, यह अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट है. कढ़ी की यह रेसिपी अन्य वैराइटी से अलग है. इस काले चने की कढ़ी की रेसिपी इंस्टाग्राम पेज @diningwithdhoot द्वारा साझा की गई थी.
ये भी पढ़ें: आज क्या बनाऊं: नवरात्रि में रेगुलर मीठा खाकर हो गए हैं बोर, तो इस स्पेशल डिश को करें ट्राई

काले चने की कढ़ी क्या है? What Is Kale Chane Ki Kadhi?

काले चने की कढ़ी किसी भी अन्य प्रकार की कढ़ी से अलग है. कढ़ी में बेसन, प्याज और आलू से बने कुरकुरे पकौड़े बनाए जाते हैं. लेकिन इस रेसिपी में काले चने मुख्य भूमिका निभाते हैं. आप नियमित कढ़ी के समान स्वाद की उम्मीद कर सकते हैं, केवल पकौड़े के स्थान पर चने का अंतर है. इस रेसिपी में चने मिलाने से इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने में भी मदद मिलती है, जिससे यह नियमित कढ़ी से बेहतर हो जाती है.

काले चने की कढ़ी के साथ क्या पेयर करें? What To Serve With Kale Chane Ki Kadhi?

रेगुलर कढ़ी की तरह ही काले चने की कढ़ी का स्वाद चावल के साथ सबसे अच्छा लगता है. हालांकि, अगर आपको चावल पसंद नहीं है, तो रेगुलर चपाती के साथ कढ़ी का आनंद लेने में संकोच न करें. इसे कुछ प्याज और अपनी पसंद के अचार के साथ पेयर करना न भूलें. आप साइड में पापड़ भी रख सकते हैं.

Advertisement

काले चने की कढ़ी कैसे बनाएं- (How To Make Kale Chane Ki Kadhi Recipe)

काले चने की कढ़ी को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. सबसे पहले एक बड़े बाउल में दही, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और हल्दी डालें. अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद इसमें पानी डालें और अच्छी तरह हिलाएं. इसे एक तरफ रख दें. अब एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें जीरा और हरी मिर्च काट कर डालें. इन्हें कुछ मिनट तक पकने दें, फिर बेसन डालकर अच्छे से भून लें. दही का मिश्रण डालें और तब तक फेंटें जब तक कोई गांठ न रह जाए. एक बार हो जाने पर, उबला हुआ काला चना डालें और धीमी आंच पर लगभग 10-15 मिनट तक उबालें. अंत में कसूरी मेथी और गरम मसाला डालें. अच्छी तरह मिलाएं, गरमागरम परोसें और आनंद लें! 

Advertisement

यहां देखें वीडियो:

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Internship Scheme 2024: क्या है PM इंटर्नशिप योजना, कहां और कैसे करें Registration? मिलेंगे हर माह 5000 रुपए