किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे

Raw Milk Drinking Benefits: रोजाना एक गिलास कच्चे दूध का सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. क्योंकि कच्चे दूध में कई ऐसे पोषण गुण पाए जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Kache Doodh Ke Fayde: कच्चा दूध पीने के फायदे.

Raw Milk Drinking Benefits: दूध को सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है. अक्सर हम घर के बड़ों से ये सुनते हैं कि रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करें. क्योंकि रोजाना एक गिलास कच्चे दूध का सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. आपको बता दें कि कच्चे दूध मे प्रोटीन, कैल्शियम, फैटी एसिड्स, पोटैशियम और विटामिन डी जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं. जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या है उनके लिए कच्चे दूध का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं रोजाना एक गिलास कच्चा दूध पीने से होने वाले लाभ.

Advertisement

कच्चा दूध पीने के फायदे- (Kacha Doodh Pine Ke Fayde)

1. पाचन-

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आपके लिए कच्चे दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि कच्चे दूध में अधिक प्राकृतिक एंजाइम्स होते हैं.

ये भी पढ़ें- इन 5 समस्याओं में भूलकर भी न पीएं खाली पेट चाय, उठाने पड़ सकते हैं नुकसान 

Photo Credit: iStock

2. आंत-

कच्चे दूध में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. आंतों को हेल्दी रखने के लिए आप कच्चे दूध का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

3. दिल-

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है कच्चे दूध का सेवन. आपको बता दें कि कच्चे दूध में हेल्दी फैट पाया जाता है जो दिल के लिए अच्छा माना जाता है.

Advertisement

4. इम्यूनिटी-

जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है उनके लिए कच्चे दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि कच्चे दूध में प्राकृतिक इम्यूनोग्लोबुलिन्स होते हैं.

Advertisement

5. हड्डियों-

दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कच्चे दूध में कैल्शियम हाई होता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मददगार है.

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई | India@9 | NDTV India