कब है करवा चौथ? जानें तिथि और इस दिन खाई जाने वाली सरगी का समय

Karwa Chauth 2024 Date: करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत खास होता है. जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
K

Karwa Chauth 2024: इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर रविवार के दिन रखा जाएगा. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत खास होता है. जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. करवा चौथ के दिन महिलाएं दिनभर व्रत रख कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में इस दिन सुबह सूर्योदय से पहले सरगी खाने की भी परंपरा है. करवा चौथ का व्रत शुरू करने से पहले सरगी सुबह खाई जाती है. इसके बाद पूरा दिन निर्जला व्रत रखकर शाम को चंद्रोदय होने पर चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोला जाता है.

हिंदू धर्म में किसी भी व्रत-त्योहार की शुरूआत मीठे से होती है. हिंदू धर्म के हर त्योहारों में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. उन्हीं त्योहारों में से एक है करवा चौथ, इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और दिन में तरह-तरह के पकवान बनाती हैं. करवा चौथ में आप अपनी पत्नि को खास फील कराने के लिए उसके लिए कुछ स्पेशल बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Dussehra 2024: इस दिन मनाया जाएगा दशहरा, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पकवान के बारे में

क्या होती है करवा चौथ की सरगी- (What Is Karwa Chauth Sargi)

सरगी को साधारण शब्दों में कहें तो बहुत सा स्वादिष्ट खाना, जो करवा चौथ व्रत के पहले यानि सबुह खाया जाता है. करवा चौथ पर सूर्योदय से पहले सास अपनी बहू को सरगी खाने के लिए देती है. सरगी को प्रसाद के रूप में ग्रहण करने के बाद ही करवा चौथ का व्रत शुरू किया जाता है. सरगी का सेवन सूर्योदय से पहले 4 से 5 बजे के करीब किया जाता है. इसमें खीर, मिठाई, फल, और ड्राई फ्रूट्स जैसी तमाम चीजें शामिल रहती हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election Results 2024: EC के Data पर सवाल उठाने को लेकर Congress ने BJP पर कसा तंज