International Coffee Day 2023: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस? जानिए इतिहास, उद्देश्य और कॉफी पीने के फायदे

International Coffee Day 2023: हर साल 1 अक्टूबर को 'इंटरनेशनल कॉफी डे' मनाया जाता है. आपको बता दें कि कॉफी उत्पादन के मामले में भारत 6वां सबसे बड़ा कॉफी उत्पादक देश है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
C

International Coffee Day 2023:  आज देश भर में कॉफी डे मनाया जा रहा है. हर साल 1 अक्टूबर को 'इंटरनेशनल कॉफी डे' (International Coffee Day 2023) मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस (World Coffee Day) हर साल उन सभी लोगों के आदर और सम्मान के लिए मनाया जाता है, जो कॉफी के व्यवसाय से जुड़े हैं. इस दिन को सेलिब्रेट करने का एक और रीजन है, वो है कॉफी के व्यापार को बढ़ावा देना.

इंटरनेशनल कॉफी डे इतिहास- International Coffee Day History:

'इंटरनेशनल कॉफी ऑर्गेनाइजेशन की स्थापना साल 1963 में लंदन में हुई थी. उसके बाद 'इंटरनेशनल कॉफी ऑर्गेनाइजेशन ने साल 2015 में इटली के मिलान में पहला विश्व कॉफी दिवस आयोजित किया था. और तभी से 1 अक्टूबर को कॉफी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. 

ये भी पढ़ें-Tofu Vs Paneer: टोफू बनाम पनीर किसे चुनें? क्या है सेहत के लिए ज्यादा बेहतर...

कॉफी उत्पादन में भारत कौन से स्थान पर है? What Is India's Position In Coffee Production?

कॉफी उत्पादन के मामले में भारत 6वां सबसे बड़ा कॉफी उत्पादक देश है. और कॉफी के टेस्ट के मामले में भारतीय कॉफी विश्वभर की सबसे अच्छी गुणवत्ता की कॉफी मानी जाती है. 

ये भी पढ़ें- Boiled Chana Benefits: रोजाना सुबह उबले चने खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां जानें कैसे करें सेवन

यहां जानें कॉफी पीने के फायदे- Here Is The Health Benefits Of Drinking Coffee:

1. वजन घटाने-

कुछ अध्ययनों के अनुसार, कॉफी फैट स्टोरेज को रिवाइज्ड कर सकती है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है, जो  वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Walnuts Eating Benefits: 1, 2, नहीं अखरोट खाने से मिलते हैं सेहत को ये 6 जबरदस्त फायदे, यहां देखें...

2. सूजन-

कॉफी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट सूजन से सुरक्षा से भी संबंधित हैं, जो कई बीमारियों का मूल कारण है. एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में मुक्त कणों से लड़ते हैं, उन्हें हानिरहित रसायनों में बदल देते हैं.

Advertisement

3. हार्ट-

काफी के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. रोजाना एक कप काफी का सेवन हार्ट संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है.

4. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है काफी का सेवन. एक कप कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज के प्रसार को कम किया जा सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?