आप भी है बर्गर खाने के शौकीन तो एक बार जरूर आजमाएं इन देसी मसाला वेज बर्गर रेसिपीज को

Veg Burger Recipes: खाने की दुनिया में एक्सपेरिमेंट करने वालों की कमी नहीं है. अन्य चीजों की तरह बर्गर की पैटी के साथ भी कई बदलाव देने को मिलते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 20 mins
Desi Masala Veg Burgers recipes: यह एक ऑल टी टाइम फेवरेट स्नैक है.

फास्ट फूड के बारे में सोचते ही हमारे में यू तो बहुत सी चीजें आने लगती है लेकिन इन सबके बीच बर्गर की बात की जाए तो यह एक ऑल टी टाइम फेवरेट स्नैक है. बर्गर एक बहुत ही किफायती और आपके बजट में आने वाला स्नैक है. बर्गर की लोकप्रियता का पता इस बात से भी लगाया जा सकता है कि आप यह एक महंगे रेस्टोरेंट से लेकर गली के नुक्कड़ पर भी आसानी से मिल जाएगा. आलू की मसालेदार पैटी को दो बन्स के बीच लगाकर बनाया जाता है. लेकिन, खाने की दुनिया में एक्सपेरिमेंट करने वालों की कमी नहीं है. अन्य चीजों की तरह बर्गर की पैटी के साथ भी कई बदलाव देने को मिलते हैं. चिकन पैटी से लेकर दाल पैटी तक उपयोग बर्गर बनाने के लिए किया जाता है. मगर आज के इस आर्टिकल में भारतीय मसालों, दाल और सब्जियों का इस्तेमाल करके बनाई जाने वाली स्वादिष्ट और पूरी तरह से वेजिटेरियन पैटीज रेसिपी लेकर आए है. यह सभी मसालेदार वेजिटेरियन बर्गर खाने में बेहद ही स्वाद लगते हैं. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर इन खास रेसिपीज पर:

परफेक्ट टी टाइम स्नैक के लिए घर पर आसानी से बनाएं वेज शामी कबाब

यहां नजर डालें इंडियन देसी स्टाइल बर्गर रेसिपीज पर:

पनीर भुर्जी बर्गर

पनीर वेज और नॉनवेज दोनों खाने वालों के बीच लोकप्रिय है. इसलिए इससे बनने वाली कोई भी डिश हर किसी को पसंद आती है. इस बर्गर रेसिपी की खास बात यह है ​कि इसमें पैटी बनाने का कोई झंझट नहीं है. बस आपको कुछ सब्जियों और मसालों के साथ पनीर भुर्जी को तैयार करना है. इसके बाद लेट्यूस, लहसुन का अचार और चिली सॉस के साथ बन्स के बीच पनीर भुर्जी को लगाना है और इस स्वादिष्ट पनीर बर्गर का मजा लें.

राजमा पैटी बर्गर

शायद ही कोई हो जिसके मुंह में राजमा चावल का नाम सुनते ही पानी न आता हो. करी बनाने के अलावा राजमा का इस्तेमाल काफी स्नैक्स बनाने के लिए किया जाता है. मगर पास इस रेसिपी में बर्गर की पैटी राजमा से तैयार की जाती है जो बेहद ही मजेदार लगती है. बच्चों को भी यह पैटी खूब पसंद आएगी.

Advertisement

नो बन्स आलू टिक्की बर्गर

नो बन इंस्टेट आलू टिक्की बर्गर में आपको बर्गर बनाने के लिए बन्स की जरूरत नहीं है. इसे आप बिना बन के भी तैयार कर सकते हैं. गोल कटे ब्रेड स्लाइल लें इस पर अपनी पसंद की कोई भी चटनी लगाकर, कटी हुई शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर और पनीर लगाएं. आलू का मिश्रण लें और इससे टिक्की सी बनाकर इसे कवर कर दें. अब बेसन का बैटर लें और ब्रेड वाली साइड को बेसन में डिप करें.

Advertisement

इन बर्गर रेसिपीज को आज ही ट्राई करें और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं कि आपको यह रेसिपीज कैसी लगी!

Advertisement

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए मिनटों में बनाएं पनीर स्टफ्ड मूंग दाल चीला- Video Inside

Featured Video Of The Day
Bomb Threat: CRPF Schools को Bomb से उड़ाने की धमकी के मेल को किया HOAX डिक्लेयर