अगली डिनर पार्टी में मेहमानों को घर पर जरूर बनाकर खिलाएं हैदाराबादी दम का मुर्ग- Recipe Video Inside

चिकन से बनने वाली डिशेज की लिस्ट काफी लंबी है लेकिन इस लिस्ट में से हम चिकन खाने के शौकीन लोगों के लाजवाब रेसिपी लेकर आए हैं, जिसका नाम है हैदाराबादी दम का मुर्ग.

Advertisement
Read Time: 15 mins

वैसे तो चिकन से बनने वाली डिश नॉनवेज खाने वालों को निराश नहीं करती. ​चिकन टिक्का हो या फिर चिकन बिरयानी इससे बनने वाला हर व्यंजन लजीज ही लगता है, तभी तो कोई शादी हो या पार्टी आजकल एक बेहतरीन चिकन डिश के बिना अधूरी ही लगती है. यह बात कुछ हद तक सत्य भी है अगर किसी पार्टी में नॉनवेज खाने वालों की संख्या ज्यादा हो और उनके बीच एक लोकप्रिय चिकन डिश हो तो वह हर किसी का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहती है. यू तो जरा चिकन से बनने वाली डिशेज की लिस्ट काफी लंबी है लेकिन इस लिस्ट में से हम चिकन खाने के शौकीन लोगों के लाजवाब रेसिपी लेकर आए हैं, जिसका नाम है हैदाराबादी दम का मुर्ग.

कुछ डिशेज यूहीं स्वादिष्ट नहीं बनती हैं, मसाले और बनाने की तकनीक उन्हें अलग बनाती हैं, और हैदाराबादी दम का मुर्ग उन्हीं में से एक हैं. यह एक स्पाइसी और खुशबूदार डिश है जो हर किसी को अपने स्वाद से इम्प्रेस करती है और किसी भी पार्टी की रौनक बढ़ाने के लिए यह एकदम परफेक्ट है. हैदाराबादी दम का मुर्ग की रेसिपी का वीडियो एनडीटीवी फूड ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया हैं जिसे देखकर आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं.

इंदौर की इस दुकान पर जलेबी का एक पीस ही बनता है 1 किलो का, यहां देखें वीडियो
 

Advertisement

हैदाराबादी दम का मुर्ग बनाने के लिए आपको किसी लंबी प्रक्रिया से भी नहीं गुजरना पड़ता. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में चिकन लें. इसमें दही, फ्राइड प्याज, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, लौंग का पाउडर, दालचीनी, तेल, धनिया पुदीना और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इस चिकन को 3 से 4 घंटे मैरीनेट होने के लिए रख दें. मैरीनेट होने के बाद इसे एक कड़ाही में पलट लें और इस कड़ाही पर फॉइल लगाकर कवर कर लें. कड़ाही को कवर करने के बाद इसे ढक्कन लगाकर बंद कर दें और गैस पर रख दें. चिकन को धीमी आंच पर 30 से 40 मिनट तक पकने दें. चिकन के पूरी तरह पकने के बाद इसे खोलें और सर्विंग बाउल में निकालकर रोटी या नान के साथ सर्व करें.

Advertisement

हैदाराबादी दम का मुर्ग बनाने के लिए वीडियो देखें:

Weight Loss: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं नो ब्रेड सूजी टोस्ट- Recipe Inside
 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर