कपकपाती ठंड से राहत दिलाने में मदद करेंगी ये ड्रिंक्स, जानिए इनको बनाने का तरीका और फायदे

Warm Drinks For Winters: कड़कड़ाती ठंड आ चुकी है जिसने आपको ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. ऐसे में हम सभी को चाहिए कि हम ऐसी चीजों का सेवन करें जो हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखें और ठंड से बचा सकें. 

Advertisement
Read Time: 16 mins

कड़कड़ाती ठंड आ चुकी है जिसने आपको ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. ऐसे में हम सभी को चाहिए कि हम ऐसी चीजों का सेवन करें जो हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखें और ठंड से बचा सकें. अगर आप भी इस ठंड से खुद को बचाने के लिए ऐसी चीजों की तलाश मे हैं जो आपको इस कड़कड़ाती ठंड से बचा सकें तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे ड्रिंक्स की लिस्ट जो आपकी इसमें मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में-

ये भी पढ़ें: बड़े काम का है ये देसी चूल्हा, वायरल वीडियो देख आप भी कहेंगे- जोरदार है दिमाग

अदरक चाय

आप सर्दियों में अदरक वाली चाय को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये शरीर को गर्म बनाने में मदद कर सकती है. इसके लिए आप एक बर्तन में पानी लें और उसमें अदरक और चाय पत्ती को डालकर उबाल लें. अब इसमें चीनी और दूध मिलाकर तीन उबाल आने तक पकाएं और फिर छानकर इसको पिएं. ये आपको अंदर से गर्म रखने में मदद करेगी. 

मसाला चाय

मसाले वाली चाय में पाए जाने वाले तत्व आपके शरीर को अंदर से गरम बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप अदरक, काली मिर्च और लौंग को मिलाकर पानी में उबाल लें और उसमें इलायची पाउडर, चीनी और चाय की पत्ती और दूध डालकर उबालें. आपकी मसाला चाय बनकर तैयार है.

कॉफी

सर्दियों के मौसम में कॉफी का सेवन भी आपके शरीर को गर्म बनाए रखने में मदद कर सकता है. एक कप कॉफी बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी और दो चम्मच शक्कर लें अब इसमें आधा चम्मच पानी डालकर इसको अच्छी तरह से फेट लें जब तक इसमें फेना ना उठ जाएं और कॉफी का कलर लाइट हो जाएं. अब कप में गरम दूध डालकर मिक्स कर लें.

हल्दी दूध 

सर्दियो में रोजाना रात को हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. ये शरीर को गर्म बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में दूध को गर्म करें और उसमें एक चम्मच हल्दी को डालकर उबाल लें. अब इस दूध को गुड़ के साथ पिएं. 

Advertisement

ग्रीन टी

सर्दियों के मौसम में हर रोज ग्रीन टी का सेवन भी शरीर को गर्म बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके लिए कप में गर्म पानी लें और उसमें ग्रीन टी का टी बैग डालकर रखें और पिएं.

चॉकलेट मिल्क

शरीर को गर्म रखने के लिए आप गरम दूध में चॉकलेट मिलाकर भी पी सकते हैं. 

Hair Straightener To Uterine Cancer, Says study | बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maulana Tariq Masood: Prophet Muhammad और Quran का अपमान, Pakistan में 'सिर तन से जुदा' वाले मौलाना पर बवाल