Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो भूलकर भी न खाएं ये चीज़ें

नमक, शुगर और फैट से भरपूर चीज़ें आपके ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 15 mins

हमारे खानपान का हमारे शरीर और हमारी बीमारी पर गहरा असर पड़ता है. ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में डाक्टर खानपान का खास ख्याल रखने को कहते हैं. ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें अगर खानपान का सही ध्यान न रखा जाए तो यह आपकी बीमारी को और बढ़ा सकते हैं, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते है. नमक, शुगर और फैट से भरपूर चीज़ें आपके ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं खाने चाहिए ये फूड्स

Photo Credit: iStock

नॉनवेज

हाई ब्लड प्रेशर वालों को नॉनवेज से परहेज करना चाहिए, खासकर के रेड मीट और अंडे की जर्दी से.  इनमें फैट और कोलेस्ट्रॉल होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है.

Photo Credit: iStock

नमक

कितने लोगों को खाने के ऊपर से भी नमक छिड़ककर खाने की आदत होती है, लेकिन आपको बता दें कि यह गलत आदत आपके हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है. नमक में सोडि‍यम होता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. कम से कम नमक का सेवन करें.

Photo Credit: iStock

कैफीन

कैफीन आपको ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, इसलिए चाय और कॉफी का सेवन कम ही करें. कॉफी में मौजूद कैफीन धीरे-धीरे कर के आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है.

प्रोसेस्ड फूड्स

पिज्जा, बर्गर , चिप्स जैसे प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें. इनमें पाया जाने वाला ट्रांस फैट और सोडियम हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को विशेष रूप से ट्रिगर कर सकता है और यह आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी बढ़ा सकते हैं.

Photo Credit: instagram/edenashley_

 शराब 

शराब का सेवन कम करें. बहुत अधिक शराब पीने से ब्लड प्रेशर लेवल तक बढ़ सकता है. शराब में कैलोरी होती है और इससे वजन भी बढ़ सकता है. जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक जोखिम कारक है.

Advertisement

 What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Side Effects Of Lychee: एलर्जी से लेकर डायबिटीज तक, लीची खाने के चार नुकसान

Paneer Ghotala Recipe: अपनी रेगुलर पनीर करी को दें एक मसालेदार ट्विस्ट

Pindi Chole Masala: ऐसे बनाएं घर पर आसानी से पिंडी छोले मसाला

Antioxidant Food Benefits: हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड

Advertisement

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave