Blueberry For Health: रोजाना ब्लूबेरी खाने के चार कमाल के फायदे

Health Benefits Of Blueberry: ब्लूबेरी एक खट्टा-मीठा और रसदार फाल है. ब्लूबेरी को भारत में कई जगह नीलबदरी के नाम से भी जाना जाता है. ब्लूबेरी को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Health Benefits Of Blueberry:  ब्लूबेरी एक खट्टा-मीठा और रसदार फाल है. ब्लूबेरी को भारत में कई जगह नीलबदरी के नाम से भी जाना जाता है. ब्लूबेरी को सबसे ज्यादा एशिया, यूरोप, नॉर्थ अमेरिका और साउथ अमेरिका में पाया जाता है. ब्लूबेरी को आपने ज्यादातर स्वादिष्ट व्यंजनों में गार्निश के लिए इस्तेमाल होते देखा होगा. लेकिन आपको बता दें कि ये सिर्फ गार्निशिंग के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. ब्लूबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इतना ही नहीं इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और मैंगनीज पाया जाता है. जो वजन को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवैनॉइड से रक्त शुद्ध होता है जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

ब्लूबेरी खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Blueberry)

1. मोटापाः

ब्लूबेरी में एन्थोसायनिन नामक तत्व पाया जाता है, जो मोटापे को कम करने में मददगार हो सकता है, जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ब्लूबेरी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

ब्लूबेरी का सेवन कर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.Photo Credit: iStock

2. दिलः

दिल को सेहतमंद रखने के लिए ब्लूबेरी को डाइट में करें शामिल. ब्लूबेरी में उच्च मात्रा में फाइबर के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण भी पाए जाते हैं, जो दिल को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

3. पाचनः

 पाचन की समस्या से परेशान हैं तो ब्लूबेरी को डाइट में शामिल करें. ब्लूबेरी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो पेट दर्द गैस और पाचन को ठीक रखने में मदद कर सकता है. 

4. स्ट्रेसः

बीजी लाइफस्टाइल और काम के प्रेशर के चलते आज के समय में लोग कम उम्र में ही स्ट्रेस के शिकार हो रहे हैं. स्ट्रेस से बचने के लिए आप ब्लूबेरी का सेवन कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ganesh Chaturthi 2021: इस गणेश चतुर्थी इस आसान विधि से बनाएं बप्पा के प्रिय मोदक
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Arhar Dal Benefits: अरहर की दाल खाने के अद्भुत फायदे
Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत
10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान