Ghee For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए घी का ऐसे करें सेवन

Ghee For Bones Health: घी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. शुद्ध देसी घी को सुपरफूड भी कहा जाता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल खूबियों से भरपूर होता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

Ghee For Bones Health:  घी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. शुद्ध देसी घी को सुपरफूड भी कहा जाता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल खूबियों से भरपूर होता है. बहुत से लोग घी को सिर्फ इसलिए नहीं खाते कि घी से मोटापा बढ़ता है. लेकिन ऐसा नहीं है घी का सीमित मात्रा में सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के2, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो घी को इन चीन तरीकों से डाइट में शामिल करें.  

हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है घीः

1. घी और दूधः

दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. एक गिलास दूध में 1 चम्मच घी मिला कर पीने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. घी मिला दूध पीने से थकान को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है उनके लिए भी इस दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

एक गिलास दूध में 1 चम्मच घी मिला कर पीने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.  Photo Credit: iStock

Advertisement

2. घी और गुनगुना पानीः

गुनगुने पानी के साथ घी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर लें, अब इसमें एक चम्मच घी अच्छी तरह से मिलाएं और सेवन करें, इससे हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

Advertisement

3. घी और दालः

दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. दाल में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. कमजोर हड्डियों से छुटकारा पाने के लिए आप दाल में दो चम्मच घी डाल कर इसका सेवन करें. इससे हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है.

Advertisement

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Weight Loss Breakfast: मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये तीन रेसिपी
Pineapple Benefits And Side Effects: अनानास खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Benefits Of Sonth: ऐसे करें सोंठ को डाइट में शामिल मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे
French Fries Trick: फ्रेंच फ्राइज़ खाना है पसंद तो इस आसान ट्रिक से आसानी से बनाएं क्रिस्पी और लंबे फ्राइज़

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर