Ganesh Chaturthi 2022: सिर्फ 10 मिनट में कैसे बनाएं नारियल मोदक- Recipe Inside

हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक, गणेश चतुर्थी का त्योहार नजदीक है. इसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है, यह पर्व भगवान गणेश के जन्म को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins

हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक, गणेश चतुर्थी का त्योहार नजदीक है. इसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है, यह पर्व भगवान गणेश के जन्म को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है. हर साल, यह पवित्र त्योहार शुक्ल पक्ष के चौथे दिन चतुर्थी को मनाया जाता है. इस साल, यह 31 अगस्त 2022 से शुरू हो रहा है. दुनिया भर में भक्त पूरे जोरों पर तैयारी कर रहे हैं और इस त्योहार को बहुत उत्साह के साथ मनाने का इंतजार नहीं कर पा रहे हैं. भारत में अन्य सभी त्योहारों की तरह, गणेश चतुर्थी भी मीठे भोग के साथ जुड़ा है. ऐसा कहा जाता है कि मोदक भगवान गणेश की पसंदीदा मिठाइयों में से एक थे. तो, यहां हम आपके लिए नारियल मोदक बनाने की एक आसान. और बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं.

Viral: वर्क प्लेस पर अपने बच्चों को लेकर गया जोमैटो डिलीवरी एजेंट, जोमैटो ने दी प्रतिक्रिया

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह मोदक रेसिपी नारियल, चीनी, घी और किचन पेंट्री में बहुत आसानी से उपलब्ध सामग्री के साथ बनाएं जाते है. इस मोदक रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि यह सिर्फ 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है. हैरान है कि कैसे, रेसिपी नीचे पढ़ें.

नारियल मोदक रेसिपी | कैसे बनाएं नारियल मोदक

एक नॉन स्टिक पैन में देसी घी गरम करें, उसमें 2 कप सूखा नारियल डालें. अगर आप घर पर नारियल को कद्दूकस कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह बारीक कद्दूकस किया हुआ हो.

Advertisement

नारियल को मीडियम आंच पर लगभग 5-6 मिनट तक भूनें. एक बार हो जाने पर, गाढ़ा दूध डालें. इसे आप घर पर भी बना सकते हैं. यहां क्लिक करें. हालांकि, स्टोर से खरीदे गए कंडेंस्ड मिल्क से समय की बचत होती है.

Advertisement

कंडेंस्ड मिल्क को सूखे नारियल के साथ अच्छी तरह मिला लें. कप दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें. अच्छी तरह मिलने तक हिलाते रहें.

Advertisement

मिश्रण का एक छोटा सा हिस्सा लें, मोदक के सांचे में डालें और सांचे को अच्छी तरह से दबा दें. बचे हुए मिश्रण के साथ भी ऐसा ही दोहराएं.

Advertisement

आपके मोदक तैयार हैं! इसे आज़माएं और हमें बताएं कि यह कैसे लगा. अन्य मोदक रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

हैप्पी गणेश चतुर्थी 2022, सभी को!

मिड वीक क्रेविंग्स को पूरा करने के लिए आज ही बनाएं यह मसालेदार वेज तंदूरी पुलाव- Video Inside

Featured Video Of The Day
Trudeau ने माना, 'Nijjar Murder Case में सबूत नहीं', फिर क्यों India पर लगाते रहे आरोप? | Canada