इन टिप्स के साथ घर पर आसानी से मिनटों में बनाएं परफेक्ट खमन ढोकला

आमतौर पर बेसन के बैटर से ढोकला बनाया जाता है, जिसे भाप में पकाने के बाद कढ़ीपत्ते, राई, हरी मिर्च का एक तड़का तैयार करके इस पर डालकर इसे तैयार करते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins

अक्सर जब हम ऑइली और हैवी फूड आइट्स खाने के बाद हम कुछ कम्फर्टिंग विकल्पों की तलाश करते हैं. ऐसे समय में इडली और ढोकला ऐसे व्यंजन हैं जिन्हें लोग सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं. हालांकि, ये दोनों व्यंजन ही अलग-अलग राज्यों से आते हैं और दोनों का अपना एक अलग फैन बेस है. मगर आज हम बात करेंगे लोकप्रिय गुजराती स्नैक ढोकला की, जो बनाने में सुपर इजी है और खाने में टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी, वो भी इसलिए क्योंकि इसे भाप में पकाया जाता है. ढोकला ज्यादातर लोग सुबह के समय ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते है क्यों​कि यह पेट के लिए लाइट होता है और काफी देर तक आपके पेट को भरा रखने में भी मदद करता है.

अपने वीकेंड को स्पेशल बनाने के लिए ट्राई करें चिली इडली की यह मजेदार रेसिपी

आमतौर पर बेसन के बैटर से ढोकला बनाया जाता है, जिसे भाप में पकाने के बाद कढ़ीपत्ते, राई, हरी मिर्च का एक तड़का तैयार करके इस पर डालकर इसे तैयार करते हैं. लेकिन ढोकले  की पॉपुलैरिटी के चलते अब आपको इसमें बहुत सारी वैराइटी देखने को मिलती हैं. उदाहरण के लिए- चावल ढोकला, रागी ढोकला, रवा ढोकला, चना दाल और यहां तक ​​कि चिली चीज़ ढोकला भी इस लिस्ट में शामिल है. अगर आप उनमें जो ढोकला खाने के ​शौकीन हैं पर घर पर इसे बनाने का रिस्क लेने से डरते हैं तो अब टेंशन न लें. आज हम आपके साथ कुछ आसान टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिनके साथ आप मिनटों में एक स्वादिष्ट और परफेक्ट खमन ढोकला बना सकते हैं. आगे पढ़ते रहिए!

खमन ढोकला बनाने के लिए ​इन टिप्स को ध्यान रखें.

1. ढोकला बनाते वक्त जिस बात का हमें ध्यान रखना है, वह यह है कि बैटर में गांठे नहीं होनी चाहिए.

Advertisement

2. बैटर में लम्पस यानि गांठे न पड़े इसके लिए बैटर बनाने से पहले बेसन को हमेशा छान लें.

3. बैटर को हमेशा एक ही डायरेक्शन में ही फेंटें. दोनों तरफ घुमाने से बैटर सही तरह से फूलेगा नहीं.

4. हल्दी का इस्तेमाल संभलकर करें, ज्यादा हल्दी डालने से ढोकले में लाल रंग के स्पॉट आ सकते हैं.

5. बैटर को ज्यादा पतला न बनाएं. बैटर की स्थिरता सही और स्मूद होनी चाहिए. बैटर अगर पतला होगा तो ढोकला ऊपर से फटा हुआ सा बनेगा.

Advertisement

एक बाउल में बेसन, सिट्रिक एसीड, नमक, शुगर और हल्दी मिलाएं. पानी डालते हुए पेस्ट को स्मूथ बना लें. मिश्रण का पेस्ट हल्का गाढ़ा रखें. एक ग्लास में बेकिंग सोडा और पानी डालें और इसे ढोकला मिक्सचर पर डाल दें. स्टीम वाले बर्तनों पर चिकनाई लगा लें और उस पर मिक्सचर डालें. 15-20 मिनट तक स्टीम देकर पकाएं. एक पैन में तेल, सरसों, कढ़ी पत्ता और लाल मिर्च डालकर चटका लें और इस तड़के को बने हुए ढोकले पर डाल लें. पीस में काट कर सर्व करें.

Advertisement

Gobi Kofta Curry: रेगुलर सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें यह स्वादिष्ट गोभी कोफ्ता करी-Video Inside

Advertisement

ढोकला बनाने के लिए पूरी रेसिपी यहां क्लिक करें.

Featured Video Of The Day
Samarth: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा': Union Minister Dr Mansukh Mandaviya