आज क्या बनाऊं: दीवाली पूजा पर इस बार माता लक्ष्मी को भोग में चढ़ाएं ये खास चीज, नोट कर ले आसान रेसिपी

Diwali Laxmi Puja Bhog: अगर आप भी इस दीवाली माता लक्ष्मी को खुश करना चाहते हैं तो आप उनका प्रिय भोग बना सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Diwali 2024 Laxmi Puja: माता लक्ष्मी को सफेद चीज काफी प्रिय है.

Diwali 2024 Laxmi Puja Recipe: दुनिया भर में मनाए जाने वाले दीपों के महापर्व दिवाली के त्योहार का हिंदू धर्म में काफी महत्व है. दिवाली की दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. रोशनी के इस पर्व को लोग अपने-अपने तरीकों से मनाते हैं लेकिन हर जगह एक चीज कॉमन है वो है मिठाई. भारत में जब भी त्योहार की बात होती है तो सबसे पहला मिठाई का आता है. क्योंकि भारत में कोई भी त्योहार मिठाई के बिना पूरा नहीं होता है. कई लोग तो दीवाली का इसलिए भी इंतजार करते हैं क्योंकि उन्हें मीठा खाने को मिलता है. अगर आप भी इस दीवाली माता लक्ष्मी को खुश करना चाहते हैं तो आप उनका प्रिय भोग बना सकते हैं. माना जाता है कि माता लक्ष्मी को सफेद चीज काफी प्रिय है. तो चलिए जानते हैं दीवाली पर भोग के लिए क्या बनाएं.

पेड़े के नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. पेड़े बनाने के लिए खोया और चीनी आवश्यक सामग्री है. इसके अलावा इलाइची पाउडर डालकर इसे खुशबूदार बनाया जाता है. खोए से बने पेड़े बहुत ही नरम और स्वादिष्ट होते हैं.

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: दीवाली के मौके पर घर पर बनाएं मावा गुजिया, बच्चे से लेकर बड़े तक करेंगे पसंद, नोट करें आसान रेसिपी

Advertisement

भोग के लिए कैसे बनाएं पेड़ा- How To Make Peda For Bhog)

सामग्री-

  • खोया
  • घी
  • चीनी 
  • इलायची पाउडर

विधि-

पेड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आपको खोया चाहिए. अगर आप घर पर ही खोया बनाना चाहते हैं, तो दूध को उबालते हुए लगातार चलाते रहे, जब तक यह गाड़ा न हो जाए. एक पैन में घी और खोया को एक साथ डालकर भूनें, जब तक मिक्सचर हल्के भूरे रंग का न हो जाए. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालकर ठंडा होने के लिए रख दें. जब मिक्सचर ठंडा हो जाए, तो इसमें चीनी डालकर मिलाएं. अच्छी तरह मिला लेने के बाद इसे अपनी पसंद का शेप दें और भोग में चढ़ाएं. 
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Elections: Nawab Malik के चुनाव लड़ने से कई बार के विधायक Abu Azmi क्यों हैं परेशान?