Diwali 2024 Date; 31 अक्टूबर या 1 नवंबर किस दिन मनाई जाएगी दीवाली, जानिए सही तारीख, पूजन शुभ मुहूर्त और भोग

Diwali 2024 Date: दीवाली ( Diwali 2024) हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों मे से एक है. जो पूरे देश में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. इस बार लोगों के बीच दीवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन हो रखा है. कोई कह रहा है दीवाली 31 अक्टूबर को है तो कुछ लोग 1 नवंबर को दीवाली मनाने की बात कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि दीवाली इस साल किस दिन मनाई जा रही है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Diwali 2024: साल 2024 में दीवाली किस दिन मनाई जाएगी.

Diwali 2024 Date: दीवाली ( Diwali 2024) हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों मे से एक है. जो पूरे देश में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. रोशनी के इस त्योहार का इंतजार हर कोई बेसब्री से करता है. हर साल कार्तिक माह के अमावस्या तिथि में दीवाली का त्योहार मनाया जाता है. बता दें कि इस बार लोगों के बीच दीवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन हो रखा है. कोई कह रहा है दीवाली 31 अक्टूबर को है तो कुछ लोग 1 नवंबर को दीवाली मनाने की बात कर रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कि इस साल दीपावली की सही तारीख और लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है? इसके साथ ही इस दिन लगाएं जाने वाला खास भोग.

दिवाली 2024 में कब है? (When is Diwali 2024)

बता दें कि दीवाली हमेशा अमावस्या वाले दिन मनाई जाती है. शास्त्रों के अनुसार 31 अक्टूबर यानी गुरूवार को अमावस्था तिथि दिन में 2 बजकर 40 मिनट से लग रही है. इस कारण से दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी. दीपावली के त्योहार पर रात्रि में अमावस्या तिथि होनी चाहिए जो कि 1 नवंबर 2024 को शाम के समय नहीं है. ऐसे में दीवाली का त्योहार 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा. 

दीपावली पूजन शुभ मुहूर्त ( Diwali Shubh Muhurat )

दीवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इस बार लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त 31 अक्टूबर 2024 को शाम 5 बजे से लेकर रात के 10 बजकर 30 मिनट तक है.

Advertisement

भगवान गणेश और माता लक्ष्मी को लगाएं ये खास भोग ( Diwali Bhog)

माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को भोग में खीर, बूंदी के लड्डू, सिंघाड़ा, अनार, नारियल, पान का पत्ता, हलवा, मखाने, सफेद रंग की मिठाई, खील, चूरा, इलायची दाने का भोग लगाया जाता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
SCO Summit 2024: S Jaishankar ने Pakistan और China को दिया कड़ा संदेश, कहा- 'आतंकवाद, संप्रभुता..'