क्या आप जानते हैं कैसे तैयार होती है दिल्ली की फेमस दौलत की चाट? यहां देखें वीडियो

Daulat Ki Chaat: एक फूड व्लॉगर ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें सोशल मीडिया यूजर्स को दौलत की चाट बनाने की रेसिपी के बारे में बताया गया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
D

मौसम में बदलाव हो रहा है. सर्दियों की जब भी बात होती है तो दिल्ली का जिक्र जरूर होता है. दिल्ली की सर्दियां सचमुच अनोखी होती हैं. राष्ट्रीय राजधानी में कंपा देने वाली सर्दी पड़ती है. इस सर्दी में स्पेशल व्यंजन ही लोगों को आराम पहुंचाते हैं. ऐसा ही एक व्यंजन जो सबसे अलग है वह है दौलत की चाट. यह डिश केवल सर्दियों के महीनों के दौरान उपलब्ध होती है, क्योंकि इसकी तैयारी के लिए कम रोशनी और ठंडे मौसम की आवश्यकता होती है. एक फूड व्लॉगर ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें सोशल मीडिया यूजर्स को दौलत की चाट बनाने की रेसिपी के बारे में बताया गया. लास्ट तक बने रहें - लास्ट प्रोड्क्ट आपको मीठे डिश के लिए क्रेव करने पर मजबूर कर देगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के स्ट्रीट वेंडर के यूनिक मोमोज को देख, इंटरनेट यूजर्स ने बताया जहर, यहां देखें पूरा वीडियो

फ़ूड व्लॉगर से पता चलता है कि दौलत की चाट का लुत्फ़ मुग़ल बादशाह अपनी लेविश दावतों के दौरान उठाया करते थे. वीडियो की शुरुआत एक वेंडर द्वारा मथानी (लकड़ी के मथनी) का उपयोग करके दूध और क्रीम के मिश्रण को मथने से होती है. यह प्रक्रिया एक झागदार टेक्स्चर बनाती है, जिसे बाद में एक अलग पैन में डाला जाता है. मिश्रण पर और अधिक केसर दूध छिड़कने से पहले केसर दूध मिलाया जाता है और अच्छी तरह से फेंटा जाता है. लाइट और एयर झागदार बॉल के ऊपर वर्क रखी गई है. लास्ट में,चाट को कटे हुए पिस्ता, चीनी और सूखे मेवों से गार्निश  किया जाता है. 

Advertisement
Advertisement

कमेंट सेक्शन में कैसे रिएक्शन मिलें एक नजर यहां डालेंः 

एक खाने के शौकीन ने सुझाव दिया, "लखनऊ का मलाई मक्खन ट्राई करें." 

एक कमेंट में कहा गया, “दिल्ली में दौलत की चाट और बनारस में मालियो.” 

एक व्यक्ति ने अपना एक्सपीरिएंस शेयर करते हुए बताया, “यह दुकान अच्छी है. मैंने ट्राई किया.”

एक यूजर को राहत मिली कि वेंडर ने डिश तैयार करते समय दस्ताने पहने हुए थे. 

एक व्यक्ति ने अलग राय रखते हुए दौलत की चाट को 'ओवररेटेड' बताया

दूसरे ने इसे "पैसे की बर्बादी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections Results: BJP मुख्यालय में हरियाणा की जीत को लेकर जलेबी बंट रही