बिना डाइट और जिम के थुलथुले, लटकते पेट को अंदर करने के लिए सुबह खाली पेट पीएं चने का पानी, बेली फैट तेजी से होगा कम...

Chickpeas Water For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट भीगे चने के पानी का सेवन कर सकते हैं. इससे वजन को कम करने के साथ शरीर को कई अन्य लाभ भी मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Black Gram Water Benefits In Hindi: चना (Gram) प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. सेहत के गुणों से भरपूर चना वजन को कम करने में भी मददगार माना जाता है. लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप चने का कैसे सेवन करते हैं. क्योंकि चने को कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है और उसी के अनुसार उसके फायदे हैं. अगर आप भी अपने बढे हुए वजन को कम करने के लिए उपाय तलाश रहे हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. यानि कि आप बिना डाइट और जिम जाए भी अपने वजन को घटा सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना मोटापा कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट भीगे चने के पानी (Soaked Chana Water) का सेवन कर सकते हैं. इससे वजन को कम करने के साथ शरीर को कई अन्य लाभ भी मिल सकते हैं.

चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन काफी होता है. इसके साथ ही कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन ए, बी-6, सी, फॉस्फोरस, थियामिन, फोलेट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- बाहर निकले पेट को अंदर करने के लिए सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पी लें ये चीज, मोम की तरह पिघल जाएंगी शरीर में जमा चर्बी

Advertisement

Photo Credit: iStock

मोटापा कम करने के लिए कैसे करें भीगे चने के पानी का सेवन- (How To Make Gram-Chana Water)

चने का पानी बनाने के लिए आपको चने को अच्छे से धोकर साफ पीने वाले पानी में रात भर के लिए भिगो देना है. फिर अगली सुबह इस पानी को छानकर इसमें काला नमक, भुना जीरा पाउडर, और नींबू को डालकर पी लेना है. अगर आप इसमें किसी चीज को एड नहीं करना चाहते हैं तो आप सिंपल पानी छानकर पी सकते हैं. इस पानी के सेवन से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं इसे पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. जिन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं हैं उनके लिए ये पानी का गुणकारी माना जाता है.

Advertisement

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maldivian President In India: कभी इंडिया आउट पर रहा जोर, अब Mohamed Muizzu का कूटनीतिक U-Turn