Chhath Puja 2024 Date: 5 नवंबर या 6 किस दिन से होगी छठ पूजा की शुरूआत? जानें तिथि और खास प्रसाद

Chhath Puja 2024 Date: इस साल छठ पूजा 5 नवंबर नहाय-खाय के साथ शुरू होगी. दिवाली (Diwali) के छठे दिन से छठ मैया की पूजा शुरू होती है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Chhath Puja 2024 Date: छठ का व्रत संतान सुख की प्राप्ति और संतान की लंबी आयु के लिए किया जाता है.

Chhath Puja 2024 Date: छठी मइया (Chhath Maiya) की अराधना का महापर्व यानी छठ पूजा इस साल छठ पूजा 5 नवंबर नहाय-खाय के साथ शुरू होगी. दिवाली (Diwali) के छठे दिन से छठ मैया की पूजा शुरू होती है. छठ का समापन 8 नवंबर को सुबह सूर्य (Surya Devta) को अर्घ्य देकर किया जाएगा. आपको बता दें कि इस व्रत में 36 घंटे तक निर्जला व्रत रखा जाता है. छठ का व्रत संतान सुख की प्राप्ति और संतान की लंबी आयु के लिए किया जाता है. छठ पूजा के समय में छठी मैया की पूजा की जाती है और सू्र्य देवता को अर्घ्य अर्पित किया जाता है. छठ पर्व (Chhath Parv) बिहार में मनाया जाने वाला बहुत ही बड़ा पर्व है. इस दौरान गुड़ की खीर और ठेकुआ प्रसाद का भी बहुत महत्व है. 

छठ पूजा तिथि- Chhath Puja 2024 Tithi: 

छठ पूजा का पहला दिन, 5 नवंबर 2024- नहाय खाय
छठ पूजा का दूसरा दिन, 6 नवंबर 2024- खरना
छठ पूजा का तीसरा दिन, 7 नवंबर 2024-संध्या अर्घ्य
छठ पूजा का चौथा दिन, 8 नवंबर 2024- उषा अर्घ्य

ये भी पढ़ें- रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, कब्ज ही नहीं, पेट की इन समस्याओं से मिल सकती राहत

Advertisement

क्या होता है प्रसाद में खास (Chhath Puja Thekua Prasad Recipe) 

छठ पूजा में ठेकुआ का खास महत्व होता है. छठ का प्रसाद खास नियम के अनुसार तैयार किया जाता है. यकीनन छठ से लौटकर आपके सहकर्मी या दोस्त आपको प्रसाद में ठेकुआ देते होंगे. छठ पूजा का मौका हो और ठेकुए का जिक्र न हो ऐसा तो मुमकिन नहीं. ठेकुआ छठ पर बनाया जाने वाला ऐसा पकवान है जिसका इंतजार हर कोई करता है. भले ही वह छठ पूजा करता हो या नहीं. असल में ठेकुआ छठ पूजा का प्रमुख प्रसाद है. जिसे आटे, गुड़ और घी से तैयार किया जाता है. 
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024: Shraddha Kapoor ने अपने जीवन में Shakti Kapoor की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बात की