वीकेंड पर फैमिली को बनाकर खिलाएं यह बंगाली स्टाइल चना दाल पूरी- Video Inside

पूरी और आलू की सब्जी का कॉम्बो मील हमेशा से सबका पसंदीदा रहा है. यह एक धार्मिक त्योहार हो या कोई अन्य विशेष अवसर, भारतीय परिवारों में इस दिन को खास बनाने के लिए यह पूरी-आलू भोजन हमेशा सर्व करना पसंद किया जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins

पूरी और आलू की सब्जी का कॉम्बो मील हमेशा से सबका पसंदीदा रहा है. यह एक धार्मिक त्योहार हो या कोई अन्य विशेष अवसर, भारतीय परिवारों में इस दिन को खास बनाने के लिए यह पूरी-आलू भोजन हमेशा सर्व करना पसंद किया जाता है. जबकि उत्तर भारत में साधारण मैदा पूरी या आटा पूरी या बेड़मी पूरी बनाई जाती है, बंगाली चना दाल की एक विशेष भरवां पूरी चुनते हैं. अगर आपको अपनी बेड़मी पूरी पसंद है, जो उड़द की दाल से बनाई जाती है, तो आपको इसका बंगाली वर्जन भी निश्चित रूप से पसंद आएगा. और इसके सभी मजेदार फ्लेवर आपको सीधा कोलकाता ले जाएगा और पूरी की शानदार लिस्ट में एक और बढ़िया वर्जन जोड़ने के लिए हम आपके लिए यह खास रेसिपी लाए हैं.

Restuarant Style Chicken Korma: घर पर कैसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल चिकन कोरमा

फूड व्लॉगर अनन्या बनर्जी ने अपने यूट्यूब चैनल पर पारंपरिक बंगाली स्टाइल की दाल पूरी की रेसिपी शेयर की है. इस डिश को कोई भी रोजमर्रा की सामग्री से बना सकता है. चना दाल का उपयोग पूरी के आटे के अंदर भरकर पेस्ट बनाने के लिए किया जाता है. फिर जैसे आप अपनी नियमित पूरी बनाते हैं वैसे ही इसे बनाया जाता है, आलू की सब्जी के साथ भरवां पूरी को तल कर पेयर कर लीजिये.

How to make चना दाल स्टफ्ड पूरी बंगाली स्टाइल दाल पूरी रेसिपी

सबसे पहले मैदा और पानी में चीनी और थोड़ा सा तेल मिलाकर पूरी के लिए आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए.

Advertisement

स्टफिंग के लिए, भीगी हुई चना दाल को ग्राइंडर जार में डालें, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, चीनी, स्वादानुसार नमक और हींग भी डालें. दाल का पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें. फिर इस पेस्ट को थोड़े से सरसों के तेल में भून लें. इसे ठंडा करें और आटे की लोई में भर दें, फिर पूरी हल्के हाथ से बेलकर गरम तेल में क्रिस्पी और फूलने तक डिप फ्राई करना हैं.

Advertisement

आप चना दाल पूरी की पूरी रेसिपी वीडियो यहां देख सकते हैं कि इसे कैसे तैयार किया जाता है.

आप भी हैं आम खाने के शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें यह मैंगो हलवा रेसिपी

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: हमारा उद्देश्य एक समावेशी समाज बनाना है: Unsoo Kim, CEO, Hyundai Motor India Limited