Black Pepper: इन 3 तरीकों से करें काली मिर्च को डाइट में शामिल, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Black Pepper: काली मिर्च को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
B

Black Pepper Benefits In Hindi: काली मिर्च एक ऐसा मसाला जिसे कई तरह के व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि काली मिर्च की तासीर गर्म होती है जिससे सर्दियों के मौसम में इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है. काली मिर्च को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. काली मिर्च (Black Pepper) को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. काली मिर्च में पाए जाने वाले गुणों की बात करें तो इसमें एंटी-माइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी  और एंटीबैक्टीरियल जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं. आप काली मिर्च को चाय में डाल सकते हैं. इसे खाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप इससे काढ़ा बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं काली मिर्च के फायदे.

काली मिर्च को कैसे करें डाइट में शामिल- How To Use Kali Mirch in Diet:

1. काढ़ा-(Kadha)

काली मिर्च को आप काढ़ें के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि काली मिर्च से बने काढ़े का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं इससे सर्दी-जुकाम की समस्या में भी राहत मिल सकती है. काली मिर्च के काढ़े में आप तुलसी की पत्तियों को इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें ये 4 चीजें, मिलेंगे पांच हैरान करने वाले फायदे

2. चाय-(Tea)

चाय हममें से ज्यादातर लोगों की पसंदीदा ड्रिंक में से एक है. अगर आप चाय पीना पसंद करते हैं तो काली मिर्च के पाउडर को अपनी चाय में डाल सकते हैं. इससे न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ेगा बल्कि, सेहत को भी कई लाभ मिलेंगे. काली मिर्च की चाय का सेवन सर्दी के मौसम में शरीर में गर्मी पहुंचाने का काम कर सकता है.

Advertisement

3. मसाले के रूप में-(Spice) 

आमतौर पर सबसे ज्यादा काली मिर्च को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत और पाचन को बेहतर रखने के अलावा इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो आप काली मिर्च को खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!