बेस्ट शेफ इन द वर्ल्ड, Guy Savoy से छीन लिया गया 'मिशलिन स्टार' का खिताब 

‘Best Chef in the World': दुनिया के जाने-माने मिशेलिन गाइड ने पेरिस में होटल डे ला मोनाई में फ्रांसीसी संस्था रेस्तरां गाइ सेवॉय को थ्री स्टार से टू स्टार करने की घोषणा की है. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

मिशलिन गाइड (Michelin Guide) ने सोमवार को एक स्टार शेफ को पेरिस रेस्तरां से बाहर निकालने के फैसले की घोषणा की. इस स्टार शेफ का नाम है गाइ सेवॉय (Guy Savoy), जिसे दुनिया में सबसे अच्छा शेफ (best chef in the world) कहा जाता है. 69 वर्षीय गाइ सेवॉय एक फ्रांसीसी शेफ है, जो अपने 'मोनाई डे पेरिस' रेस्तरां के लिए 2002 से मिशेलिन की टॉप थ्री स्टार में शुमार है. वह पेरिस में इसी नाम के गाइ सेवॉय रेस्तरां और कैसर पैलेस, लास वेगास में सिस्टर रेस्तरां के मालिक हैं.

नवंबर में उन्हें ला लिस्टे ( La Liste) द्वारा चलाए जा रहे छठे वर्ष के लिए दुनिया में सर्वश्रेष्ठ शेफ नामित किया गया था, जिसमें दुनिया भर से हजारों समीक्षाओं को एकत्रित किया गया. हालांकि सेवॉय की प्रसिद्धि फ्रांसीसी "आर्ट डे विवर" के लिए एक राजदूत के रूप में रसोई से परे है. उन्होंने नॉन अल्कोहलिक ड्रिंक्स के सनक को खारिज करने के साथ ही पिक्सर फिल्म "रैटटौली" के फ्रांसीसी वर्जन के लिए अपनी आवाज दी. लेकिन इसने अगले सोमवार को प्रकाशित अपने नवीनतम संस्करण में मिशेलिन को अपनी स्थापना को टू स्टार में अपग्रेड होने से नहीं रोक सका. 

इसने ला रोशेल में क्रिस्टोफर कॉउटान्सो के अपमार्केट सीफूड भोजनालय के लिए भी ऐसा ही किया. मिशलिन गाइड के प्रमुख ग्वेन्डल पौलेनेक ने एएफपी को बताया, "ये असाधारण रेस्तरां हैं, इसलिए आप कल्पना कर सकते हैं कि इन फैसलों पर सावधानीपूर्वक विचार किया गया है, हमारे निरीक्षकों द्वारा साल भर में कई लोगों द्वारा समर्थन किया गया है." उन्होंने कहा कि हम कारणों को सार्वजनिक नहीं करते हैं और इसमें शामिल रसोइयों को ही सूचित किया जाता है.

पोल्लेनेक ने कहा, "इस तरह के महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए, हम केवल फ्रांसीसी निरीक्षकों को ही नहीं बल्कि कुछ अन्य देशों के निरीक्षकों को भी शामिल करते हैं." 

उन्होंने कहा कि रेस्तरां को डाउनग्रेड करने का कदम हमेशा बेहद विवादास्पद रहा है, खासकर 20 साल पहले बर्नार्ड लोइसो की आत्महत्या के बाद से, जो सेवॉय के करीबी दोस्त थे, जिनके रेस्तरां ने एक स्टार खो दिया था. 

वहीं एक शेफ, मार्क वेराट जब एक स्टार छीन लिया गया था तो उन्होंने मिशलिन गाइड को 2019 में अदालत में ले गए. उन्होंने कहा कि वह फिर कभी अपने रेस्तरां में एक मिशेलिन इंस्पेक्टर को नहीं देखना चाहते.

Advertisement

मिशलिन गाइड के नवीनतम संस्करण में लगभग 20 फ्रांसीसी रेस्तरां को भी दो से एक स्टार तक डाउनग्रेड किया गया है. कोविड-10 महामारी के चलते 2019 के बाद से किसी को भी डाउनग्रेड नहीं किया था. फिलहाल कर्मचारियों की कमी का सामना कर रहे रेस्तरां के साथ वे कठिनाइयां जारी हैं और पिछले साल कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

लेकिन गाइड का कहना है कि अगर प्रासंगिक बने रहना है तो डाउनग्रेड करना जरूरी है. पोल्लेनेक ने कहा, "हां, चुनौतियां हैं, लेकिन वे सभी के लिए हैं." 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article