Kadhi Eating Benefits: कढ़ी खाने के हैं शौकीन तो जान लें ये हैरान करने वाले फायदे, फटाफट नोट करें रेसिपी

Kadhi Eating Benefits: बेसन कढ़ी उत्तर भारत की एक पॉपुलर डिश है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कढ़ी खाने के कुछ गजब के फायदे भी है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
K

Kadhi Eating Benefits in Hindi: कढ़ी एक ऐसी डिश है जिसे पूरे भारत में बड़े चाव से खाया जाता है. कुछ लोगों के लिए तो एक प्लेट कढ़ी चावल से कम्फर्टिंग कुछ नहीं है. हर राज्य और क्षेत्र में कढ़ी में थोड़ा फ्लेवर चेंज मिल सकता है. लेकिन कढ़ी खाने के शौकीन इसे खाने से कभी भी मना नहीं कर सकते हैं. फिर चाहे साउथ इंडियन कढ़ी हो, गुजराती कढ़ी हो, राजस्थानी कढ़ी या उत्तर प्रदेश में बनने वाली पॉपुलर कढ़ी हो. मगर जिस डिश को आप इतने चाव से खाते हैं क्या आप उसे खाने के फायदे जानते हैं. जी हां आपने सही सुना. कढ़ी खाने के कुछ गजब के फायदे भी है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कढ़ी खाने से होने वाले फायदे.

कढ़ी खाने के फायदे- Besan kadhi Khane Ke Fayde:

1. पाचन-

कढ़ी को पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं. अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं तो कढ़ी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Garam Masala For Kabj: कब्ज के कारण पेट फूल कर बन गया है गुब्बारा तो गरम मसाले का ऐसे करें इस्तेमाल, झटपट मिलेगा आराम

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. हार्ट-

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हमेशा हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. क्योंकि हार्ट हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप कढ़ी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

3. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप कढ़ी का सेवन कर सकते हैं. दरअसल कढ़ी को दही और छाछ से बनाया जाता है. इन दोनों में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

कैसे बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर कढ़ी- (How To Make Besan kadhi Recipe)

बेसन की कढ़ी बनाने के लिए आपको दही, लाल मिर्च, नमक गरम मसाला लाल मिर्च, हींग और तड़के के लिए घी चाहिए होता है. कढ़ी तैयार होने के बाद इसमें बेसन के पकौड़े बनाकर डाले जाते हैं. आप कढ़ी को चावल और रोटी दोनों के साथ पेयर कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Advertisement

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात